Saturday, October 5, 2024

मुंबई की पहली अंडरग्राउंड मेट्रो का शुभारंभ, पीएम मोदी देंगे कई बड़ी सौगातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मुंबई में ऐतिहासिक मेट्रो प्रोजेक्ट का शुभारंभ करने जा रहे हैं। इस मौके पर वे महाराष्ट्र राज्य को 56,000 करोड़ रुपये की विकास योजनाओं की सौगात भी देंगे। आज का यह कार्यक्रम न केवल मुंबई के लिए, बल्कि पूरे राज्य के लिए महत्वपूर्ण साबित होने वाला है।

मेट्रो लाइन-3 का उद्घाटन

प्रधानमंत्री मोदी आज मुंबई मेट्रो लाइन-3 के बीकेसी से आरे जेवीएलआर खंड का उद्घाटन करेंगे। इस प्रोजेक्ट की लागत लगभग 14,120 करोड़ रुपये है और इसमें 10 स्टेशन होंगे, जिनमें से 9 अंडरग्राउंड हैं। मेट्रो का यह खंड चालू होने पर लगभग 12 लाख यात्रियों को रोजाना यात्रा की सुविधा देगा, जिससे शहर की यातायात समस्या को कम करने में मदद मिलेगी।

ठाणे मेट्रो का आधारशिला

इसके साथ ही, पीएम मोदी ठाणे में इंटीग्रल रिंग मेट्रो का आधारशिला भी रखेंगे, जिसकी लागत 12,200 करोड़ रुपये है। यह मेट्रो रूट 29 किलोमीटर लंबा होगा और इसमें 20 एलिवेटेड और 2 अंडरग्राउंड स्टेशन शामिल होंगे। इस परियोजना का उद्देश्य ठाणे और मुंबई के बीच यात्रा को और सुगम बनाना है।

नवी मुंबई एयरपोर्ट परियोजना

प्रधानमंत्री मोदी नवी मुंबई एयरपोर्ट इंफ्लूएंस नोटिफाइड एरिया (एनएआईएनए) की परियोजना के चरण-1 का भी शुभारंभ करेंगे। इस प्रोजेक्ट में 2,250 करोड़ रुपये की लागत से सड़कें, पुल, फ्लाईओवर और अंडरपास का निर्माण किया जाएगा। इसके अलावा, ठाणे में नगर निगम की नई बिल्डिंग का भी उद्घाटन होगा, जिसकी लागत 700 करोड़ रुपये है।

बंजारा विरासत म्यूजियम का उद्घाटन

वाशिम में पीएम मोदी कृषि और पशुपालन से संबंधित 23,300 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे। इसके बाद, वे बंजारा समुदाय से जुड़े मंदिरों का दौरा करेंगे और बंजारा विरासत म्यूजियम का उद्घाटन करेंगे। यह म्यूजियम बंजारा समुदाय की सांस्कृतिक धरोहर को संरक्षित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

किसान सम्मान निधि की नई किस्त

इसके अलावा, पीएम मोदी पीएम-किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त भी जारी करेंगे, जिसमें 9.4 करोड़ किसानों के खातों में 20,000 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे। इस योजना के तहत किसानों को कुल 3.45 लाख करोड़ रुपये की राशि अब तक दी जा चुकी है। इस अवसर पर नमो शेतकरी महासम्मान निधि योजना की 5वीं किस्त भी जारी की जाएगी।

राज्य सरकार के लिए महत्वपूर्ण योजनाएं

इन सभी योजनाओं का उद्घाटन आगामी विधानसभा चुनाव के संदर्भ में भी महत्वपूर्ण है। मुख्यमंत्री सौर कृषि वाहिनी योजना 2.0, मवेशियों के लिए यूनिफाइड जीनोमिक चिप और स्वदेशी सेक्स-सॉर्टेड सीमेन तकनीक का भी उद्घाटन किया जाएगा, जो किसानों के जीवन में सुधार लाने के लिए प्रयासरत हैं।

आज का यह कार्यक्रम न केवल विकास की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, बल्कि यह महाराष्ट्र की जनता के लिए एक नई उम्मीद और संभावनाओं का द्वार खोलने वाला भी है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles