2019 के लोकसभा चुनावों से पहले खुलेंगें 65 हजार नए पेट्रोल पंप, लाखों को मिलेगा रोजगार

0

2019 के लोकसभा चुनावों से पहले केंद्र सरकार ने तेल कंपनियों को देशभर में 65,000 नए पेट्रोल पंप खोलने की मंजूरी दे दी है. सरकार के इस कदम से रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे. मोदी सरकार ने अपने कार्यकाल में पहली बार इतने पेट्रोल पंप खोलने का मौक दिया है.

पेट्रोल पंप डीलरों ने देश के 65 हजार नए पेट्रोल पंप की डीलरशिप के लिए आवेदन किया है. इन पेट्रोल पंप को खुलने में करीब तीन साल का समय लग जाएगा.

सरकार ने इस बार पेट्रोल पंप के डीलरशिप पाने के नियम आसान बना दिए है. इस बार 10वीं पास भी पेट्रोल पंप के लिए आवेदन कर सकेंगे. अभी तक 12वीं पास ही पेट्रोल पंप के लिए आवेदन कर सकते थे.

जब यह पेट्रोल पंप बनकर खुल जाएंगे उसके बाद भारत में पेट्रोल पंप की संख्या दोगुनी हो जाएगी. इस क्षेत्र से जुड़े एक अधिकारी ने बचाया कि जितने आवेदन मिलते है जरूरी नहीं कि उतने पेट्रोल पंप खुल भा जाए. कभी जमीन, तो कभी कुछ और कारणों से पंप की डीलरशिप नहीं दी जाती.

अभी हमारे देश में कुल 62,585 पेट्रोल पंप है जिसमें से 6 हजार पंपो को प्राईवेट कंपनिया चलाती है. जबकि देश में लगातार ईधन की मांग बढ़ रही है और ऐसे में देश में अधिक पेट्रोल पंपों की भी जरूरत है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here