ट्विटर के सीईओ और राहुल की मुलाकात से भड़की सरकार, दी ये बड़ी चेतावनी

ट्विटर के सीईओ जैक डोरसे ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से सोमवार को मुलाकात की. दोनों की मुलाकात की तस्वीरें राहुल गांधी ने अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर की. फोटो शेयर करते हुए उन्होंने लिखा कि आज सुबह ट्विटर के सह-संस्थापक एवं सीईओ डोरसे से बातचीत हुई. उन्होंने ये भी कहा कि ‘फेक नयूज की समस्या से निपटने के लिए बहुत सारी बातें हुई. वहीं राहुल के मुताबिक, चर्चित माइक्रो-ब्लॉगिग प्लेटफार्म के सीईओ ने फेक न्यूज से निपटने के लिए ट्विटर द्वारा जो कदम उठाए जा रहे हैं उनकी जानकारी भी दी.’ राहुल ने कहा कि ‘जैक ने संवाद को सार्थक बनाने और फेक न्यूज का समस्या से निपटने के लिए उठाए जा रहे कुछ कदमों के बारे में बाताया.’ वहीं दूसरी तरफ राहुल और डोरसे की मुलाकात के तुरंत बाद सरकार ने एक अहम फैसला जारी करते हुए एक बड़ी चेतावनी जारी कर दी.

सरकार का ट्विटर को अल्टीमेटम

भारत सरकार की तरफ से ट्विटर को आपत्तिजनक ट्वीट को समय रहते नहीं हटाने को लेकर कड़ी चेतावनी दी गई है. गृह सचिव राजीव गौबा ने ट्विटर के वरिष्ठ अधिकारियों को बुलाकर ये साफ कर दिया है कि यदि ट्विटर जांच एजेंसियों के अनुरोध पर भी ट्वीट को तत्काल प्रभाव से नहीं हटाया तो उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा सकती है. गृह सचिव ने ट्विटर को आपत्तिजनक ट्वीट को तत्काल हटाने के लिए पुख्ता प्रणाली खड़ा करने को कहा है. गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि आपत्तिजनक ट्वीट को नहीं हटाने को लेकर जो सुरक्षा एजेंसियों की शिकायतें आ रही थी. उसको लेकर गृह सचिव राजीव गौबा ने ट्विटर के सुरक्षा मुद्दों ग्लोबल हेड विजया गड्डे और भारतीय प्रतिनिधि महिमा कौल को तलब किया. साथ ही दोनों को मामला बताया. गौबा ने बताया कि ऐसे कुल अनुरोध में से केवल 60 फीसदी पर ही कार्रवाई हुई और वो भी समय पर नहीं.

ये निर्देश जारी

राजीव गौबा ने ट्विटर को भारत में चौबीसों घंटे काम करने वाला तंत्र सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है, ताकि आपत्तिजनक ट्विट को तत्काल प्रभाव से हटाया जा सके. साथ ही भारत में एक संपर्क अधिकारी नियुक्त करने को भी कहा है. जो कि जांच और सुरक्षा एजेंसियों के लिए हमेशा आसानी से उपलब्ध रहे.

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles