पीएम मोदी ने दिव्यांगों को बांटे उपकरण, बन गया विश्व रिकॉर्ड

शनिवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने केंद्र सरकार क सामाजिक न्याय औऱ अधिकारिता मंत्रालय के कार्यक्रम में शिरकत की।जहां मोदी ने 26,791 दिव्यांगों और बुजुर्गों को सहायता उपकरण बांटे। पीएम मोदी ने राजेस नाम के दिव्यांग को मोटराईज्ड ट्राई साइकिल देकर सहायता उपकरण वितरण की औपचारिक शुरूआत की। ऐसा पहली बार है जब किसी सरकारी कार्यक्रम में एक स्थान से इतनी संख्या में उपकरण किए गए हों। जोकि एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है।

पीएम मोदी सुबह 10:30 पर प्रयागराज के बमरौली एयरपोर्ट पहुंचे। जहां पर उनका स्वागत राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया। पीएम मोदी ने सीएम योगी के साथ परेड ग्राउंड में मौजूद दिव्यांगजन और बुजुर्गों से मुलाकात की। पीएम मोदी को अपने बीच देखकर दिव्यांग और बुजुर्ग काफी खुश नजर आए और तालियों की गड़गड़ाहट के बीच उनका स्वागत किया।

पीएम मोदी ने मंच से राजेश नाम के दिव्यांग को मोटराइज्ड ट्राई साइकल देकर उपकरण वितरण की औपचारिक शुरुआत की। प्रधानमंत्री ने कार्यक्रम को संबोधित भी किया। उन्होंने कहा, ‘आपके प्रधान सेवक के तौर पर, मुझे हजारों दिव्यांगजनों और बुजुर्गों, वरिष्ठजनों की सेवा करने का अभी अवसर मिला है। थोड़ी देर पहले यहां करीब 27 हजार साथियों को उपकरण दिए गए हैं।’

परेड ग्राउंड में बने विश्व रिकॉर्ड

1..पहला व‌र्ल्ड रेकॉर्ड हैंड ऑपरेटेड ट्राई साइकल की सबसे बड़ी परेड का है। इसमें 300 ट्राई साइकल की परेड कराई गई जो एक वर्ल्ड रेकॉर्ड है।

2.. दूसरा व‌र्ल्ड रेकॉर्ड प्रधानमंत्री की मौजूदगी में एक घंटे के भीतर सर्वाधिक दिव्यांगों को हैंड ऑपरेटेड ट्राई साइकल वितरण का बना। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक घंटे में 600 ट्राई साइकल वितरण का रेकॉर्ड बनाया।

3.तीसरा वर्ल्ड रेकॉर्ड वीलचेयर की सबसे लंबी कतार का है, जिसमें 400 वीलचेयर को एक लाइन में दो किमी लंबा रन कराया गया।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने संबोधन में कहा कि ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिव्यांगों को सम्मान देने का काम किया है। उन्होंने विकलांग शब्द की जगह उन्हें दिव्यांग की संज्ञा दी। यह पहली बार है जब एक साथ इतने हजार दिव्यांगजन को सहायता उपकरण वितरित किए जा रहे हैं।’

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles