Saturday, October 26, 2024
f08c47fec0942fa0

कोरोना के आंकड़ों पर चीन की ‘बाजीगरी’, 82000 नहीं, 6 लाख 40 हजार लोग संक्रमित; डेटा लीक

नई दिल्ली, राजसत्ता एक्सप्रेस। कोरोना वायरस पर दुनिया को गुमराह करने वाले चीन की पोल खुल गई है। चीन ने अपने देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या को लेकर लगातार दुनिया से झूठ बोला है। दुनियाभर में कोरोना संक्रमितों की संख्या के मामले में चीन 11वें नंबर पर नहीं बल्कि दूसरे नंबर पर है। दरअसल, चीन ने ये झूठ बोला है कि उसके देश में कोरोना संक्रमितों के 82 हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं। असल में, चीन में कोरोना के कारण 6 लाख 40 हजार लोग संक्रमित हुए हैं। ये खुलासा किया है अमेरिकी समाचार वेबसाइट फॉरेन पॉलिसी ने। फॉरेन पॉलिसी के हाथ चौंकाने वाले दस्तावेज लगे हैं। इन दस्तावेजों से पता चला कि चीन में कोरोना से 6 लाख 40 हजार लोग संक्रमित हुए हैं। लाखों लोगों पर कहर बरपाने के अलावा इस वायरस ने चीन के 230 शहरों को अपनी चपेट में लिया है। हालांकि चीन ये दावा करता रहा है कि कोरोना ने सिर्फ वुहान शहर को अपनी चपेट में लिया था।

इस रिपोर्ट में फरवरी से लेकर अप्रैल के अंत तक संक्रमित लोगों की सूची मौजूद है। इसके अलावा संक्रमित मरीजों की कंफर्म संख्या के साथ इसमें उनके मिलने के स्थान की जीपीएस कोडिंग भी दर्ज है। इसमें कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित हुबेई प्रांत के वुहान में मिले मरीजों की संख्या भी है।

रिपोर्ट के अनुसार, चीनी सेना की इंजीनियरिंग एकेडमी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ डिफेंस टेक्नोलॉजी से ये डेटा लीक हुआ है। इस डेटा में अस्पतालों के साथ संक्रमितों के मिलने वाले स्थान जैसे होटल, सुपरमार्केट, रेलवे स्टेशन, रेस्तरां और स्कूलों के नाम भी शामिल हैं

। उदाहरण के तौर पर इसमें लिखा है कि 14 मार्च को पूर्वी शहर झेनजियांग के एक रेस्टोरेंट में कोरोनो वायरस का एक मामला मिला, जबकि हरबिन के उत्तरपूर्वी प्रांतीय राजधानी के एक चर्च में 17 मार्च को संक्रमण के दो केस मिले।

चीन का दावा झूठा!
चीन के दावों की कहानी लीक हुए डेटा से एकदम उलट है। चीनी सरकार लगातार कहती रही है कि उनके यहां नवंबर से लेकर अभी तक कोरोना के 82,929 मामले ही सामने आए हैं। जबकि इसके कारण 4633 लोगों की मौत हुई है। चीन ये भी दावा करता रहा है कि कोरोना का संक्रमण सिर्फ हुबेई में फैला था।

अमेरिका में सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमित
दुनिया में कोरोना मरीजों की सबसे ज्यादा संख्या अमेरिका में है। अमेरिका में इस वायरस से अब तक 14 लाख 30 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हुए हैं जबकि 85 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles