मध्य प्रदेश से शुरु होने वाली भारत दर्शन ट्रेन में आज से कर सकेंगे यात्रा ,ट्रेन 9 दिन तक घूमेगी यहां….

भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (IRCTC) देशभर में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए MP  से भारत दर्शन पर्य़टक ट्रेन ( Bharat Darshan train) शुरू करने जा रहा है. शुक्रवार यानी आज से ये ट्रेन शुरू होने जा रही है. इसमें पर्यटकों को झांसी-वैष्णो देवी के साथ-साथ आगरा, मथुरा, हरिद्वार, ऋषिकेश और अमृतसर के टूरिस्ट प्लेस के दर्शन कराए जाएंगे. बता दें कि भारत दर्शन भारतीय रेलवे और केंद्रीय पर्यटन और संस्कृति मंत्रालय (the Union ministry of tourism and culture) का एक संयुक्त प्रोजेक्ट है.

जो वक्त- वक्त पर ‘दुनिया का सबसे सस्ता और सबसे आरामदायक’ टूर पैकेज पर्यटकों के लिए आयोजित करता रहता है. इसका मकसद देश के विभिन्न हिस्सों की संस्कृति को उन लोगों से परिचित कराना है जो किसी भी कारण से पर्यटन से बचे  हैं.

भारत पर्यटक ट्रेन में शयनयान का किराया 8505 रुपए प्रति व्यक्ति और थर्ड एसी के लिए प्रति व्यक्ति किराया 10395 रुपए तय  किया गया है. इस ट्रेन में स्लीपर क्लास के 12 और थर्ड एसी का एक कोच लगेगा. इसके साथ ही यात्रियों को 4,00,000 रुपये तक का दुर्घटना बीमा भी दिया जाएगा.

भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम IRCTC के अनुसार  यह पर्यटक ट्रेन रीवा, सतना, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, इटारसी, होशंगाबाद, हबीबगंज, विदिशा, गंजबासौदा और बीना स्टेशन से  गुजरती हुई झांसी होते हुए आगे जाएगी. इन स्टेशनों से पर्यटक ट्रेन में सवार हो सकते हैं.

8 रात और 9 दिन की इस यात्रा में ट्रेन आगरा, मथुरा, हरिद्वार, ऋषिकेश, अमृतसर और वैष्णो देवी के दर्शनीय स्थलों पर घूम सकते  हैं. मध्य प्रदेश के रीवा से चलने जा रही IRCTC की भारत दर्शन विशेष पर्यटन ट्रेन वैष्णो देवी के साथ उत्तर दर्शन यात्रा के लिए रवाना होगी.

भारत दर्शन ट्रेन की टिकट बुकिंग प्रारम्भ हो चुकी है. आईआरसीटीसी ने कहा है कि इस ट्रेन के पैकेज में यात्रियों के लिए चाय-नाश्ता, दोपहर और रात का भोजन के साथ धर्मशाला या डॉरमेट्री या बजट होटल में रात्रि विश्राम की सुविधा मिलेगी. इसके साथ ही घूमने के लिए बस का खर्च भी शामिल है. आईआरसीटीसी के अनुसार इस यात्रा के दौरान पर्यटकों की सुविधा का ख्याल रखा जाएगा.

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles