Budget 2022 : मंत्रिमंडल ने केंद्रीय बजट को दी स्वीकृति

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बजट से पहले बैठक की और इसे अंतिम रूप दिया। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सुबह 11 बजे लोकसभा में बजट पेश करेंगी।

यह सीतारमण का चौथा बजट है। जनता सरकार से बड़ी राहत और रोजगार के अवसर पैदा करने की उम्मीद कर रही है।

बजट पेश करने की पूर्व संध्या पर किए गए एक आईएएनएस-सीवोटर राष्ट्रव्यापी ट्रैकर पोल में कुछ अनुमानित परिणाम सामने आए हैं। सर्वेक्षण के अनुसार, 6,25,000 रुपये की वार्षिक आय पूरी तरह से आयकर दायरे से बाहर हो सकती है। यह औसत मासिक आय 52,000 रुपये से थोड़ा अधिक है।

दिलचस्प बात यह है कि 2010 में जब यूपीए सत्ता में थी और तब तक यह घोटालों और लड़खड़ाती अर्थव्यवस्था की चपेट में नहीं आया था, सर्वेक्षण के उत्तरदाताओं ने कहा था कि वे 5,65,000 रुपये की वार्षिक आय या 47,260 रुपये की मासिक आय इनकम टैक्स ब्रैकेट से बाहर चाहते हैं।

यह 13 साल की अवधि में करदाताओं की उम्मीदों में बहुत तेज वृद्धि की तरह प्रतीत नहीं होता है।

2021 के सर्वेक्षण के दौरान, उत्तरदाता चाहते थे कि 5,60,000 रुपये की वार्षिक आय आयकर दायरे से बाहर हो। 2022 तक, यह बढ़कर 6,25,000 रुपये प्रति वर्ष हो गया। विश्लेषकों को व्यापक रूप से कर मुक्त आय की सीमा में वृद्धि की उम्मीद है । वे महामारी के कारण चिकित्सा व्यय छूट में पर्याप्त वृद्धि की भी उम्मीद कर रहे हैं।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles