G-20 Meeting: आगामी वर्ष G-20 समिट की अध्यक्षता करेगा हिंदुस्तान, 200 बैठकों का होगा आयोजन

अगले साल यानी 2023 में होने वाले जी-20 के सलाना शिखर सम्मेलन की मेजबानी हिंदुस्तान करेगा। इसके लिए विदेशी मामलों के मंत्रालय से लेकर पर्यटन मंत्रालय अभी से तैयारियों में लग गए हैं। देश के मेट्रो सिटीज  से लेकर छोटे शहरों में जी-20 की मीटिंग्स आयोजित की जाएगी। देशभर के 55 एतिहासिक स्थानों पर इन मीटिंग्स को होस्ट करने की रणनीति बनाई गई है। इनमें हम्पी और खजुराहो भी सम्मलित हैं। पर्यटन मंत्रालय के शीर्ष अफसरों ने बताया कि इन बैठकों के लिए ऐतिहासिक जगहों के चुनाव का विचार इसलिए किया गया है, ताकि इन विरासत स्थानों को भी विश्व के ध्यान में लाया जा सके। 

आशा है कि हिंदुस्तान जी-20 की मेजबानी के दौरान पूरे वर्ष  200 से अधिक बैठकों की अध्यक्षता करेगा। एनुअल समिट का समापन आगामी वर्ष के  9 और 10 सितंबर को होगा।

एक सीनियर अफसर ने बताया, अनेक प्रदेशों में 55 जगहों पर इन बैठकों के आयोजन की रणनीति है। हम महानगरों, प्रदेशों की राजधानियों, अहम पर्यटन स्थलों समेत अन्य जगहों को कवर करेंगे। उन्होंने बताया कि इन 55 जगहों में टियर-2 और टियर-3 सिटीज को भी शामिल किया जाएगा जो सांस्कृतिक विरासत में समृद्ध हैं। इसलिए, हम एक मीटिंग कच्छ के रण, एक-एक सिलीगुड़ी, हम्पी और खजुराहों में आयोजित करेंगे।

 

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles