Saturday, October 26, 2024
f08c47fec0942fa0

फिर पैर पसार रहा कोरोना का नया वेरिएंट, जानिए कितना खतरनाक है ये वायरस

नई दिल्ली। कोरोना एक ऐसी महामारी जिसके नाम से ही मन में बेचैनी शुरू हो जाती है और कोरोना काल का भयावह मंजर आंखों के सामने घूमने लगता है। अब भारत में कोरोना वायरस का नया वेरिएंट KP.2 अपने पैर पसार रहा है, इस वायरस को FLiRT नाम दिया गया है। इस बीच अमेरिका, ब्रिटेन और दक्षिण कोरिया जैसे देशों में कोरोना के मामलों की वजह इसी FLiRT वेरिएंट को बताया जा रहा है।

ओमिक्रॉन लाइनेज का सब वेरिएंट है FLiRT। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कोरोना वायरस के नए वेरिएंट KP.2 जिसे FLiRT का नाम दिया गया है ये पुराने कोरोना वेरिएंट JN.1 का अंग बताया जा रहा है। हालांकि समय के साथ इसमें कुछ नए म्यूटेशन और बदलाव देखने को मिले हैं।

इसकी सबसे खतरनाक बात ये है कि नया वेरिएंट म्यूटेशन वायरस को एंटीबॉडी पर अटैक करने देता है। कोरोना का नया वेरिएंट FLiRT इसीलिए ज्यादा घातक मानाा जा रहा है। कोविड के दौरान जो इम्यूनिटी बूस्टर डोज लगवाए गए हैं FLiRT वेरिएंट उससे भी बचते हुए व्यक्ति के शरीर पर हमला करने की क्षमता रखता है। फिलहाल देश के डॉक्टरों द्वारा इस नए वेरिएंट के मामलों पर पूरी तरह नजर रखी जा रही है।

विशेषज्ञों के अनुसार इस वेरिएंट से प्रभावित लोगों में लक्षण लगभग वही पुराने वेरिएंट जैसे ही हैं। FLiRT वेरिएंट से प्रभावित लोगों को खाने में स्वाद नहीं मिलता, सूंघने की क्षमता कम हो जाती है मसलन गंध नहीं आती, खांसी, जुकाम और सिरदर्द के साथ मांसपेशियों में दर्द तथा थकान का असर रहता है। किसी-किसी मामले में प्रभावित व्यक्ति को बुखार भी आ सकता है। कोरोना केसों के आंकड़े बताते हैं कि इस वेरिएंट के भारत में 679 केस एक्टिव हैं। हालांकि डाक्टरों के मुताबिक भारत के लोगों को इस नए वेरिएंट से घबराने की जरूरत नहीं है। अभी तक कहीं से भी कोई गंभीर केस सामने नहीं आया है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles