बीजेपी के लिए केंद्र में लगातार तीसरी बार सरकार बनाना होगा मुश्किल?

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों में बीजेपी और एनडीए को जोर का झटका लगा है। 2019 के मुकाबले बीजेपी की सीटें काफी गिर गई हैं। उसे टीडीपी और जेडीयू जैसे ज्यादा सीटें लाने वाली सहयोगी पार्टियों का ही सहारा फिलहाल दिख रहा है। ऐसे में सूत्रों के  वाले से अहम खबर आ रही है। न्यूज 18 चैनल ने खबर में सूत्रों के हवाले से दावा किया है कि इंडिया गठबंधन अब केंद्र में सरकार बनाने के लिए नीतीश कुमार की जेडीयू और टीडीपी से बातचीत करने वाला है। इंडिया गठबंधन का मानना है कि अगर नीतीश कुमार की जेडीयू और टीडीपी का साथ मिल गया, तो सत्ता से बीजेपी को हटाने में सफलता मिल जाएगी।

बीजेपी को दोपहर 12 बजे तक के लोकसभा चुनाव के नतीजों में खुद के दम पर 272 के बहुमत का आंकड़ा हासिल न होने के बाद इंडिया गठबंधन की तरफ से टीडीपी और जेडीयू से बातचीत करने का मामला सामने आया। अगर लोकसभा चुनाव के नतीजे रुझान जैसे ही रहते हैं और टीडीपी और जेडीयू इंडिया गठबंधन के साथ जाने का फैसला करते हैं, तो तीसरी बार केंद्र में मोदी सरकार का बनना अभी काफी मुश्किल होता दिख रहा है। बता दें कि नीतीश कुमार भी पहले बीजेपी का दामन छोड़ चुके थे और इंडिया गठबंधन बनाने में उनकी अहम भूमिका रही थी। वहीं, 2019 में कुछ मुद्दों पर चंद्रबाबू नायडू की टीडीपी ने भी बीजेपी नीत एनडीए का साथ छोड़ दिया था।

बीजेपी के नेता इस बार दावा कर रहे थे कि पार्टी की 370 और एनडीए गठबंधन की 400 से ज्यादा सीटें हर हाल में आएंगी, लेकिन जनता ने लोकसभा चुनाव में बीजेपी और एनडीए को झटका दिया। यूपी जैसे अहम राज्य में कांग्रेस और समाजवादी पार्टी ने बीजेपी को सबसे बड़ा झटका दिया है। खबर लिखे जाने तक यूपी से लड़ रहे मोदी सरकार के 6 मंत्री पीछे चल रहे थे। इनमें अमेठी सीट से स्मृति इरानी भी शामिल हैं। वहीं, समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के गठजोड़ को यूपी में काफी सीटें मिलती दिख रही हैं। बीजेपी को हालांकि, ओडिशा और आंध्र प्रदेश में फायदा होता दिख रहा है, लेकिन केरल और तमिलनाडु में उसकी दाल नहीं गली है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles