Wednesday, October 2, 2024

बुल्डोजर एक्शन रोके जाने पर बोले सीएम योगी, कहा- ‘पंतनगर हो या इंद्रप्रस्थनगर, सभी के सुरक्षा की जिम्मेदारी हमारी’,

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राजधानी लखनऊ में बुल्डोजर एक्शन रोके जाने पर कहा कि पंतनगर हो या इंद्रप्रस्थनगर, यहां के रहने वाले लोगों की सुरक्षा और संतुष्टि की जिम्मेदारी हमारी है। कुकरैल नदी पुनर्जीवन परियोजना से प्रभावित परिवार बेफिक्र रहें। निजी मकानों पर चिह्नीकरण का कोई औचित्य नहीं था, ऐसा करने वालों की जवाबदेही तय की जाएगी। संबंधित अधिकारियों को क्षेत्र में लोगों से मिलकर उनका भय और भ्रम दूर किया जाएगा।

इसके साथ ही सीएम योगी ने कहा कि फ्लड प्लेन जोन का चिह्नीकरण NGT द्वारा जारी आदेशों के अनुसार किया गया है। इसमें निजी भूमि भी शामिल है। इस क्षेत्र को खाली कराने की न तो वर्तमान में कोई आवश्यकता है और न ही कोई प्रस्ताव है। इस क्षेत्र में बने निजी भवनों के ध्वस्तीकरण का कोई विषय विचाराधीन नहीं है।

सीएम योगी ने कहा कि फ्लड प्लेन जोन के अंतर्गत NMCG की अनुमति के बिना भविष्य में कोई नया निर्माण नहीं किया जाएगा। फ्लड प्लेन जोन चिह्नीकरण के दौरान भवन निर्माणों पर लगाए गए संकेतों को मिटाने के आदेश अधिकारियों को दिए गए हैं।

उन्होंने कहा कि रिवर बेड में यदि कोई निजी भूमि पर बना भवन निर्माण करता है, जिसका मालिक किसी निजी व्यक्ति के पास है। उसे नियमानुसार समुचित मुआवजा देकर ही अधिगृहीत किया जाएगा। सीएम ने एक बार फिर कहा कि निश्चिंत रहें। सभी लोगों के हितों का संरक्षण और उनकी संतुष्टि व सुविधा आपकी सरकार की पहली प्राथमिकता है।

बता दें कि सीएम योगी ने मंगलवार को राजधानी लखनऊ के कई इलाकों में बुल्डोजर एक्शन पर रोक लगा दी है। लखनऊ के रहीम नगर, पंतनगर, अबरार नगर और खुर्रम नगर में बुल्डोजर की कार्रवाई हो रही थी। घरों को गिराया जा रहा था। मंगलवार को सीएम आवास पर इसको लेकर अहम बैठक हुई। इसके बाद इस बुल्डोजर कार्रवाई को रोक दिया गया।

 

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles