Wednesday, October 2, 2024

लाडली बहना के बाद अब लाडला भाई योजना, बेरोजगार युवाओं को हर महीने मिलेगा 6 से 10 हजार रुपए तक भत्ता

महिलाओं को लाडली बहना योजना के तहत लाने के बाद अब महाराष्ट्र की एकनाथ शिंदे सरकार ने युवाओं के लिए लाडला भाई योजना का एलान किया है। आषाढ़ी एकादशी पर पंढरपुर के विट्ठल मंदिर में पूजा के बाद एकनाथ शिंदे ने इसका एलान किया। एकनाथ शिंदे ने बताया कि लाडला भाई योजना में महाराष्ट्र सरकार बेरोजगार युवाओं को हर महीने भत्ता देगी। इसके तहत ग्रेजुएट को हर महीने 10000 रुपए, डिप्लोमा धारकों को 8000 और 12वीं पास युवाओं को हर महीने 6000 रुपए दिए जाएंगे।

महाराष्ट्र में इस साल विधानसभा के चुनाव होने जा रहे हैं। माना जा रहा है कि युवाओं और महिलाओं को शिवसेना, बीजेपी और एनसीपी गठबंधन की ओर खींचने के तहत लाडली बहना और लाडला भाई योजना लाई गई है। विपक्ष ने बेरोजगारी को बड़ा मुद्दा बना रखा है। उसकी काट के तहत शिंदे सरकार अब काम में जुटी है। इससे पहले लाडली बहना योजना का एकनाथ शिंदे सरकार ने एलान किया था। उस योजना के तहत हर महीने महिलाओं को 1500 रुपए दिए जाने की बात कही थी।

खास बात ये है कि पीएम नरेंद्र मोदी राज्य सरकारों और विपक्षी दलों की तरफ से मुफ्त की योजनाएं देने के एलान का विरोध करते रहे हैं। जबकि, कांग्रेस के नेता राहुल गांधी ने हाल में हुए लोकसभा चुनाव में महिलाओं को हर महीने 8500 रुपए देने, युवाओं को एक साल की इंटर्नशिप के दौरान 1 लाख रुपए सालाना देने का एलान कर चुके थे। माना जा रहा है कि राहुल गांधी के ऐसे ही एलान की वजह से लोकसभा चुनाव में बीजेपी को झटका लगा।

कर्नाटक, हिमाचल प्रदेश और तेलंगाना में इसी तरह की मुफ्त योजनाओं का एलान कर कांग्रेस ने सत्ता भी हासिल की। इसके बाद मध्यप्रदेश की बीजेपी सरकार ने लाडली बहन योजना शुरू की थी। नतीजे में वहां बीजेपी की सरकार तो बनी ही, लोकसभा चुनाव में भी बीजेपी ने 29 सीटें जीतकर परचम फहराया था। ऐसे में अब देखना है कि लाडली बहना और लाडला भाई योजना लाकर महाराष्ट्र में बीजेपी नीत गठबंधन विपक्ष को विधानसभा चुनाव में पटकनी दे पाता है या नहीं।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles