Monday, September 30, 2024

रोजाना सिर्फ 45 रुपये निवेश करके बनाएं 25 लाख रुपये, जानें पूरी गणित

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की स्कीम्स सिक्योरिटी और रिटर्न दोनों के लिहाज से लोगों को काफी पसंद आती हैं. इसकी कई स्कीमें ऐसी हैं जिनमें आप थोड़ा-थोड़ा निवेश करके भी एक मोटा फंड जुटा सकते हैं. LIC की ऐसी ही एक स्कीम है जीवन आनंद (LIC Jeevan Anand Scheme), जिसमें रोजाना के हिसाब से सिर्फ 45 रुपये निवेश करके आप 25 लाख रुपये तक की राशि जुटा सकते हैं. इसके अलावा कई दूसरे बेनेफिट्स भी इस स्कीम में मिलते हैं.

यह एक टर्म पॉलिसी (Term Policy) प्लान है, जिसमें चार तरह के राइडर्स मिलते हैं. इन चार राइडर्स में एक्सीडेंटल डेथ एंड डिसेबिलिटी राइडर, एक्सीडेंट बेनिफिट राइडर, न्यू टर्म इंश्योरेंस राइडर और न्यू क्रिटिकल बेनिफिट राइडर शामिल हैं.

अगर पॉलिसी होल्डर की किसी वजह से मौत हो जाती है तो जो नॉमिनी है उसे पॉलिसी का 125 फीसदी डेथ बेनिफिट दिया जाता है. लेकिन ध्यान दें कि इस योजना के तहत पॉलिसी होल्डर को किसी भी तरह की टैक्स छूट का बेनिफिट नहीं मिलता।

जीवन आनंद पॉलिसी (LIC Jeevan Anand Policy) में आप 16,300 रुपये सालाना के हिसाब से निवेश करके 25 लाख रुपये का फंड जुटा सकते हैं. हालांकि, इस पॉलिसी का मैच्योरिटी पीरियड 15 से 35 साल का है. यानी अगर आप LIC की जीवन आनंद स्कीम में 45 रुपये रोज के हिसाब से 35 साल तक निवेश करते हैं, तो इस स्कीम के मैच्योर होने के बाद आपको 25 लाख रुपये की मोटी रकम मिलेगी.

अगर आप जीवन आनंदप्लान में (Jeevan Anand Plan) 45 रुपये रोजाना के हिसाब से 35 साल तक निवेश करते हैं, तो कुल मिलाकर जमा राशि 5,70,500 रुपये हो जाएगी. अब पॉलिसी के नियमों के मुताबिक, इसमें बेसिक सम एश्योर्ड पांच लाख रुपये का होगा, जिसके साथ मैच्योरिटी पीरियड के बाद आपको इस राशि में रिविजनरी बोनस 8.60 लाख रुपये और फाइनल बोनस 11.50 लाख रुपये जोड़कर दिया जाएगा।

इस तरह 35 साल बाद पॉलिसी मैच्योर होने पर आपको कुल 25 लाख रुपये मिलेंगे. इस स्कीम में दो बार बोनस दिया जाता है, लेकिन इसके लिए आपकी पॉलिसी 15 साल की होनी जरूरी है

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles