‘अब 56 इंच का सीना इतिहास बन गया है’…अमेरिका में दूरे दिन राहुल गांधी का PM मोदी और RSS पर हमला

लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने अमेरिका दौरे के दौरान एक बार फिर पीएम मोदी, बीजेपी और आरएसएस पर हमला बोला है। यूएस दौरे के दूसरे दिन वर्जीनिया में प्रवासी भारतीयों को एक कार्यक्रम में संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि बीजेपी और आरएसएस ये नहीं समझते ही ये देश सभी का है।

RSS पर राहुला गांधी का हमला

RSS पर हमला करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि ये लोग कुछ राज्यों को दूसरे राज्यों से हीन समझते हैं। आरएसएस का कहना है कि कुछ भाषाएं दूसरी भाषाओं से हीन हैं। कुछ धर्म दूसरे धर्मों से हीन हैं और कुछ समुदाय अन्य समुदायों से हीन हैं। लेकिन हमारा मानना है कि आप चाहे पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश से हों, सबका अपना-अपना का इतिहास है। सब की अपनी-अपनी परंपरा और भाषा है। इनमें से हर एक उतना ही महत्वपूर्ण है, जितना दूसरा। लेकिन आरएसएस की विचारधारा है कि तमिल, मराठी, बंगाली, मणिपुरी जैसी भाषाएं हीन हैं। यही असली लड़ाई है। ये लोग (आरएसएस) भारत को समझते ही नहीं हैं।

राहुल गांधी ने कहा कि भारत एक संघ है, जैसा कि हमारे संविधान में स्पष्ट रूप से उल्लेख किया गया है। संविधान बिना किसी शक के कहता है कि भारत या भारतवर्ष राज्यों का एक संघ है। यह संघ हमारी विविध इतिहास, परंपराओं, संगीत, और नृत्य को समाहित करता है। फिर भी बीजेपी कहती हैं कि यह संघ नहीं, यह कुछ और है।

राहुल ने आगे कहा, ‘यही असली लड़ाई है। यह लड़ाई आखिर में मतदान केंद्रों या लोकसभा में जाकर खत्म होती है। लेकिन लड़ाई इस बात की है कि हमें किस तरह का भारत चाहिए।’

बीजेपी और पीएम मोदी पर बोला हमला

सोमवार को वर्जीनिया के हेरंडन में भारतीय प्रवासी समुदाय को संबोधित करते हुए कांग्रेस नेता ने कहा कि आम चुनावों के बाद भारत में कुछ निश्चित रूप से बदल गया है और डर का माहौल गायब हो गया है। राहुल ने कहा, ‘बीजेपी और प्रधानमंत्री ने बहुत डर फैलाया था, जिसमें मीडिया और एजेंसियों का दबाव भी शामिल था। लेकिन सब कुछ एक सेकंड में गायब हो गया। उन्होंने इस डर को फैलाने में सालों लगाए। बहुत योजना और धन खर्च किया। लेकिन इसे खत्म होने में बस एक सेकंड लगा।’

पीएम मोदी पर कसा तंज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तंज कसते हुए उन्होंने कहा, ‘आप इसे महसूस कर सकते हैं। मुझे यह संसद में देखने को मिलता है। मैं प्रधानमंत्री को बिलकुल सामने से देखता हूं। मैं आपको बता सकता हूं कि 56 इंच की छाती वाले मोदी जी का जो विचार है कि उनका भगवान से सीधा संबंध। अब यह सब खत्म हो चुका है। यह अब इतिहास बन चुका है।’

‘इनका जो नागपुर में हेडक्वार्टर है वह सबसे जरूरी है’

राहुल गांधी ने आगे कहा कि भारत में सबकुछ एक साथ चलता है। बीजेपी वालों को ये बात समझ में नहीं आती कि ये देश सबका है। ये देश मिलकर बना है। इसे यूनियन ऑफ स्टेट कहा जाता है। उन्होंने आगे कहा कि संविधान नें साफ-साफ लिखा है कि ‘इंडिया दैट इज भारत इज अ यूनियन स्टेट’। इसका मतलब है कि यह यूनियन ऑफ स्टेट्स, यूनियन ऑफ लैंग्वेजेज और यूनियन ऑफ हिस्ट्री है। लेकिन वे कहते हैं कि भारत यूनियन नहीं है। ये सब अलग-अलग है।इनमें से एक सबसे जरूरी है और वह है इनका नागपुर में हेडक्वार्टर।

टेक्सास में भी पीएम मोदी, BJP और RSS पर बोला था हमला

बता दें कि राहुल गांधी के अमेरिका दौरे का यह दूसरा दिन है। दूसरे दिन भी उन्होंने लगातार बीजेपी, आरएसएस और प्रधानमंत्री पर हमला किया। इससे पहले सोमवार को टेक्सास में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए उन्होंने इसी तरह के बयान दिए थे। उन्होंने कहा था कि इस साल के आम चुनावों में बीजेपी को अकेले बहुमत नहीं मिलने के बाद लोग प्रधानमंत्री मोदी और भाजपा का डर खो चुके हैं। हमने देखा कि चुनाव परिणाम आते ही, कुछ ही मिनटों में, भारत में कोई भी व्यक्ति भाजपा या भारत के प्रधानमंत्री से नहीं डर रहा था।

आरएसएस पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि दक्षिणपंथी संगठन मानता है कि भारत एक विचार है, जबकि हम मानते हैं कि भारत कई विचारों का संगम है। राहुल गांधी ने यह भी कहा कि बीजेपी और आरएसएस के खिलाफ लड़ाई तब स्पष्ट हो गई, जब लोकसभा चुनाव के दौरान करोड़ों भारतीयों ने यह महसूस किया कि प्रधानमंत्री भारत के संविधान पर हमला कर रहे थे।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles