जानिए कौन है अमेरिकी सांसद इल्हान उमर, राहुल गांधी से मुलाकात पर उठ रहे हैं सवाल?

कांग्रेस नेता और लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी इन दिनों अमेरिका के दौरे पर हैं। आज उनके दौरे का तीसरा दिन है। अमेरिका दौरे में वाशिंगट पहुंचे राहुल गांधी ने भारत विरोधी रूख रखने वाली सांसद इल्हान उमर से मुलाकात की है। इल्हान उमर उन अमेरिकी सांसदों के प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा थीं जो वाशिंगटन डीसी के रेबर्न हाउस में राहुल गांधी से मुलाकात की। राहुल के भारत विरोधी सांसद उमर से मुलाकात पर देश में बयाल मचा हुआ है। सोशल मीडिया पर इस मुलाकात पर सवाल उठा रहा है। बीजेपी ने भी इस मुलाकात को लेकर राहुल गांधी पर हमला बोला है।

कौन है इल्हान उमर

अमेरिकी सांसद इल्हान उमर को भारत विरोधी सांसद के रूप में जाना जाता है। इल्हान उमर का जन्म सोमालिया के मोगादिशु में हुआ था। उमर 2019 में अमेरिकी कांग्रेस की डेमोक्रेट सदस्य बनी थी। बता दें कि इल्हान उमर मिनेसोटा के 5वें कांग्रेसनल डिस्ट्रिक्ट का प्रतिनिधित्व करती हैं। उमर का नाम अमेरिकी कांग्रेस में पहली सोमाली अमेरिकी और मिनेसोटा का प्रतिनिधित्व करने वाली पहली गैर-अश्वत महिला के रूर में शामिल हैं। उमर भारत ही नहीं अमेरिका में इजरायल विरोधी सोच के लिए भी जानी जाती हैं।

सोमालीया छोड़ यूएसए में ली शरण

सोमालीया गृह युद्ध छिडने के बाद उनके माता-पिता देश छोड़कर भाग गए थे और 1995 में यूएसए में शरण ली थी। बता दें कि यूएसए में शरल लेने से पहले उनके परिवार ने केन्या के शरणार्थी शिविर में चार साल बिताए थे।

इजराइल और भारत विरोध रूख के लिए जाना जाता

इल्हान को यहूदियों के प्रति नफरत भरे बयान के लिए जाना जाता है। इसकी वजह से वह कई बार यहूदियों के निशाने पर भी आ चुकी हैं। यहीं नहीं उन्हें भारत विरोधी बयानों के लिए भी जाना जाता है। उन्होंने कई मुद्दों पर भारत के खिलाफ बयान दिया है और खुब सुर्खियां बटोरी हैं। उन्होंने असम में राष्ट्री नागरिकता रजिस्टर (NRC) के खिलाफ भी बोला था और अपना विरोध जताया था।

इसके अलावा उन्होंने कनाडा में खालिस्तान समर्थक नेता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या पर भी बयान दिया था। उनका कहना था कि निज्जर की हत्या पर कथित रुप से भारत की भूमिका पर कनाडा सरकार की जांच का अमेरिका को भी समर्थन करना चाहिए। उन्होंने 2022 में अमेरिका और भारत के बीच हिंद-प्रशांत क्षेत्र में हुए सुरक्षा गठबंधन पर भी सवाल उठाए थे। उन्होंने इसके लिए अमेरिका को समीक्षा करने को कहा था।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles