पीएम मोदी का अमेरिका दौरा, जानिए एक-एक मिनट का पूरा कार्यक्रम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस समय अमेरिका के दौरे पर हैं, और उनका कार्यक्रम बेहद व्यस्त है। उन्होंने हाल ही में वीकेंड पर अपनी तीन दिन की यात्रा शुरू की है। इस दौरे में कई महत्वपूर्ण कार्यक्रम शामिल हैं, जैसे QUAD लीडर्स समिट और संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) में संबोधन। आइए, जानते हैं उनके इस दौरे की खास बातें।

QUAD लीडर्स समिट में शामिल होना

पीएम मोदी 21 सितंबर को डेलावेयर में होने वाले छठे QUAD लीडर्स शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। यह सम्मेलन अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के गृहनगर में आयोजित किया जा रहा है। QUAD (क्वाड्रिलेटरल सिक्योरिटी डायलॉग) में चार देश शामिल हैं: भारत, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान। इस सम्मेलन के दौरान, मोदी विभिन्न वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करेंगे और भारत की 2025 में होने वाली QUAD लीडर्स समिट की मेज़बानी का भी जिक्र करेंगे।

द्विपक्षीय बैठकें और सामुदायिक कार्यक्रम

पीएम मोदी ने एक्स प्लेटफॉर्म पर जानकारी दी है कि वे राष्ट्रपति बाइडन के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे। इस बैठक में भारत और अमेरिका के संबंधों को और मजबूत बनाने पर ध्यान दिया जाएगा। इसके साथ ही, पीएम मोदी न्यूयॉर्क में प्रवासी भारतीयों के लिए एक सामुदायिक कार्यक्रम को संबोधित करेंगे, जहां वे उनके मुद्दों पर चर्चा करेंगे और संवाद करेंगे।

अमेरिकी कंपनियों के सीईओ के साथ संवाद

इस दौरे में, पीएम मोदी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI), क्वांटम कंप्यूटिंग, सेमीकंडक्टर और जैव प्रौद्योगिकी जैसे क्षेत्रों में दोनों देशों के बीच सहयोग को बढ़ाने के लिए प्रमुख अमेरिकी कंपनियों के सीईओ से बातचीत करेंगे। इस सहयोग से तकनीकी विकास को नई दिशा मिल सकती है, जो भारत के लिए लाभदायक साबित हो सकता है।

UNGA में ‘भविष्य के शिखर सम्मेलन’ का संबोधन

23 सितंबर को पीएम मोदी न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा के ‘भविष्य के शिखर सम्मेलन’ को संबोधित करेंगे। इस संबोधन में वे भारत की वैश्विक भूमिका और दृष्टिकोण को साझा करेंगे, जो भारत की अंतरराष्ट्रीय स्थिति को और मजबूती देने में मददगार होगा।

क्या पीएम मोदी और ट्रंप मिलेंगे?

पीएम मोदी और अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच मुलाकात की चर्चा जोरों पर है, लेकिन भारत के विदेश मंत्रालय ने इस बारे में कोई स्पष्टता नहीं दी है। विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने कहा कि वे समय और बैठकों की योजना बना रहे हैं। हाल ही में, ट्रंप ने अपनी चुनावी रैली में पीएम मोदी से मिलने की इच्छा जताई थी, जिससे यह चर्चा फिर से गरमाई है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles