Tuesday, October 1, 2024

लखनऊ में बनेगा फोर लेन आउटर रिंग रोड, पीएम मित्र पार्क का विकास शुरू

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में जल्द ही फोर लेन आउटर रिंग रोड का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। लोक निर्माण विभाग ने इस परियोजना की जिम्मेदारी ली है और इसकी विस्तृत कार्ययोजना तथा बजट तैयार कर लिया गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के विजन के तहत, रैथा अंडरपास से पीएम मित्र पार्क (टेक्सटाइल पार्क) तक 14.28 किमी लंबी सड़क को फोर लेन बनाया जाएगा।

सड़क चौड़ीकरण और कायाकल्प की प्रक्रिया

इस परियोजना के तहत 8.4 किमी तक सड़क का चौड़ीकरण और सुदृढ़ीकरण किया जाएगा, जिसमें इसे दो लेन में बदलने का कार्य किया जाएगा। इस पूरे कार्य को 139.56 करोड़ रुपए की लागत से पूरा किया जाएगा। योगी सरकार ने इस प्रक्रिया को तेजी से पूरा करने के लिए धनराशि अवमुक्त कर दी है, और इसे लोक निर्माण विभाग के प्रमुख अभियंता (विकास) और विभागाध्यक्ष की देखरेख में पूरा किया जाएगा।

पीएम मित्र पार्क का विकास और रोजगार के अवसर

इसके साथ ही, मलिहाबाद के अटारी गांव में विकसित किए जा रहे पीएम मित्र पार्क को पीपीपी पार्टनरशिप के जरिए स्थापित किया जा रहा है। इस मेगा टेक्सटाइल पार्क से लगभग एक लाख लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद है। पार्क को कनेक्टिविटी और भविष्य की आवश्यकताओं के हिसाब से विकसित किया जा रहा है। अटारी गांव एनएच-20 और एसएच-20 से लगभग 20 किलोमीटर दूर है, जो लखनऊ को सीतापुर और हरदोई से जोड़ती हैं।

बेहतर कनेक्टिविटी की दिशा में कदम

इस परियोजना के अंतर्गत एक छह लेन वाली 20 किलोमीटर लंबी आउटर रिंग रोड भी विकसित की जाएगी। पीएम मित्र पार्क के लिए रेल कनेक्टिविटी में भी सुधार किया जाएगा। पार्क से मलिहाबाद रेलवे स्टेशन मात्र 16 किलोमीटर की दूरी पर है, जबकि लखनऊ रेलवे स्टेशन 40 किलोमीटर दूर है। इसके अलावा, लखनऊ अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से पार्क की दूरी 45 किलोमीटर है। कानपुर नोड पर समर्पित फ्रेट कॉरिडोर 95 किलोमीटर और अंतर्देशीय कंटेनर डिपो कानपुर 111 किलोमीटर दूर स्थित है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles