Wednesday, October 2, 2024

ईरान ने इजरायल में तबाही मचाने के लिए दागीं 180 हाई स्पीड़ मिसाइले, नेतन्याहू ने कहा- ‘देंगे करारा जवाब’

Iran Israel War: ईरान ने मंगलवार को इजरायल पर बड़ा मिसाइल हमला किया। हिज्बुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह की मौत के भड़के ईरान ने इजरायल पर लगभग 200 की हाई स्पीड से बैलिस्टिक मिसाइले दागी। ईरान की तरफ से यह हमला इजरायल को बड़ा नुकसान पहुंचाने के लिए किया गया था। लेकिन ऐसी रिपोर्ट्स आ रही है कि ईरान का यह हमला लगभग फेल रहा।

नेतन्याहू ने क्या कहा

ईरान के हमले के बाद इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू का बड़ा बयान सामने आया। उन्होंने ने कहा कि ईरान ने मिसाइल दागकर बहुत बड़ी गलती की है। ईरान को इस गलती की बड़ी कीमत चुकानी पड़ेगी। इजरायल के यरूशलेम में हुए सुरक्षा कैबिनेट की बैठक के दौरान नेतन्याहू ने कहा कि ईरान का इजरायल पर हमला विफल रहा। इजरायल की डिफेंस सिस्टम, जो दुनिया में सबसे उन्नत है, उसकी बदौलत ईरान के हमले को विफल कर दिया गया है।

हमले के बाद और भी बढ़ा तनाव

रिपोर्ट्स के मुताबिक इस हमले में इजरायल में बस एक मौत हुई है। वहीं ज्यादातर ईरानी मिसाइलों को इजरायल ने हवा में ही मार गिराया। ईरानी हमले के बाद तनाव और भी अधिक बढ़ गया है। इजरायली सेना ईरानी हमले का मुहतोड़ जवाब देने के लिए पूरी तैयारी करने का दावा किया है।

इजरायल ने कहा- देंगे मुहतोड़ जवाब

इजरायली डिफेंस फोर्स के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हैगरी ने कहा कि ईरानी हमले का जवाब दिया जाएगा। हम ईरान के हमले को लेकर पूरी तरह सतर्क हैं। हम इजराइल के एक एक नागरिकों की रक्षा करेंगे। इस हमला के परिणाम ईरान को भुगतने होंगे, हमारे पास प्लान तैयार है।

शेल्टर में पहुंचे इजरायल के लोग

इजरायल पर मिसाइलों की बौछार करने से पहले ही इजायल के लोग शेल्टर में पहुंच गए। हमले से पहले ही इजरायल में सायरन बजने लगे। इन वालों को सुनने के बाद लोगो ने शेल्टर में जाना शुरु कर दिया था। रिपोर्ट्स के मुताबिक हमले में इजरायल में एक मौत हुई है और किसी के हताहत होन की अभी तक खबर नहीं है।

अमेरिका इजरायल को मदद का दिया भरोसा

अमेरिकी ने इजरायल को हर संभव मदद का भरोसा जताया है। राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अमेरिकी सेना को ईरानी मिसाइलों को तबाह करने में इजरायल की मदद करने का निर्देश दिया। एनएससी के प्रवक्ता सीन सेवेट ने सोशल मीडिया प्लेफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि राष्ट्रपति बाइडेन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस व्हाइट हाउस से ईरानी हमले की निगरानी कर रहे हैं। वे लगातार इस मामले के ताजा अपडेट ले रहे हैं।

हमले पर क्या बोला ईरान

इजरायल पर अटैक के बाद ईरान ने कहा कि हमने आत्मरक्षा की है। ईरान के विदेश मंत्री अब्बास अराक्ची ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर एक पोस्ट शेयर किया। अब्बास ने पोस्ट में कहा कि ईरान ने इजरायल पर हमला करके आत्मरक्षा की है। विदेश मंत्री बताया कि और जब तक इजरायल जवाबी कार्रवाई करने का फैसला नहीं करता, तब तक हम हमला नहीं करेंगे।

किन मिसाइलों से किया हमला

रिपोर्ट्स के मुताबिक ईरान की तरफ से इजरायल पर करीब 180 से ज्यादा मिसाइले दागी गई। ईरान ने इजरायल तो तबाह करने के लिए इमाद और गदर मिसाइलों का इस्तेमाल किया है। बता दें कि इन मिसाइलों की रफतार आवाज से छ गुना या उससे भी ज्यादा तेज होती है। इसकी स्पीड 7400 किमी प्रति घंटा है।

ये मिसाइलों के ईरान से इजरायल पहुंचने में महज 12 मिनट लगते हैं। वहीं दूसरी तरफ ईकान का दावा है कि उसने इन मिसाइलों से भी तेज हाइपसोनिक फतह-2 मिलाइलों के द्वारा इजरायल पर हमला किया। इस मिसाइल की रफ्तार 16,000 किमी प्रति घंटा बताई जा रही है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles