Wednesday, October 2, 2024

3 अक्टूबर से शुरू हो रहा है Women’s T20 World Cup, क्या भारत आएगी ट्रॉफी?

Women’s T20 World Cup: संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में 3 अक्टूबर यानी कल से आईसीसी महिला टी-20 वर्ल्ड कप शुरू हो रहा है। देश में सभी की निगाहें हरमनप्रीत की टीप पर है। सभी के मन में एक ही सवाल क्या इस बार भारतीय महिला क्रिकेट टीम टी-20 वर्ल्ड कप का खिताब जीत पाएगी?

भारत के लिए टी-20 वर्ल्ड कप की राह में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड जैसी दिग्गज टीमें हैं। उनसे पार पाना भारत के लिए आसान नहीं होगा। बता दें कि पिछली बार टी-20 वर्ल्ड कप 2020 में भारत को सेमी फाइनल मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा था। इस बार महिला टीम की खिलाड़ियों को हार से उबरकर ट्रॉफी जीतने के लिए जी जान लगाना होगा।

भारत का पहल मैच न्यूजीलैंड के साथ

भारतीय टीम का पहला मैच 4 अक्टूबर को है, जो न्यूजीलैंड के साथ खेला जाएगा। इसके बाद सबसे अहम मुकाबल जिस पर पूरे देश की नजर रहेगी 6 अक्टूबर को है। इस दिन भारतीय टीम पाकिस्तान के खिलाफ मैदान में उतरेगी। इसके बाद 9 अक्टूबर को श्रीलंका और 13 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के साथ मैच खेला जाएगा। बता दें कि भारत को सेमीफाइनल मुकाबले में पहुंचने के लिए ग्रुप एक में कम से कम तीन मैच जीतना होगा।

‘ग्रुप A’ में कौन-कौन सी टीमें

भारत के साथ ‘ग्रुप ए’ में तीन बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के साथ न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और श्रीलंका की टीम है। वहीं ग्रुप बी में इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका ,बांगलादेश, वेस्ट इंडीज और स्कॉटलैंड का नाम शामिल हैं। सेमी फाइनल मुकाबला 17 और 18 अक्टूबर को हैं और फाइनल मुकाबला 20 अक्टूबर को खेला जाएगा।

कप्तान हरमनप्रीत ने जताया जीत का भरोसा

भारतीय महिला टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने जीत का भरोसा जताया है। उन्होंने कहा कि4 हमारा सपना ‘टी-20 वर्ल्ड कप 2024’ को जीतना है। मुझे और मेरी टीम को पूरा भरोसा है कि इस बार टी-20 वर्ल्ड कप का खिताब भारत आएगा।

हरमनप्रीत कौर ने कहा कि ‘2020 टी-20 वर्ल्ड कप’ में हम फाइनल तक पहुंचे थे। इसके अलावा पिछली बार दक्षिण अफ्रीका में फाइनल में पहुंचने से मामूली अंतर से पिछड़ गए थे। ये बातें साफ करती हैं कि हममें ट्रॉफी जितने की पूरी क्षमता है।

पुरुष क्रिकेट टीम के बराबर मिलेगी इनामी राशि

आईसीसी ने इस बार बड़ा फैसला करते हुए महिला टी-20 वर्ल्ड कप में पुरुषों के बराबर इनामी राशि रखने का ऐलान किया है। पिछली बार की तुलना में इस बार इनामी राशि 225 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की गई है। बता दें कि महिला टी-20 वर्ल्ड कप का खिताब जीतने वाली टीम को 23.4 लाख डॉलर मिलेंगे। वहीं उपविजेता टीम को 11.7 लाख डॉलर दिए जाएंगे। इस बार की कुल इनामी राशि 79 लाख, 58 हज़ार डॉलर है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles