Friday, October 4, 2024

एक बार फिर धमाकों से दहला बेरूत, इजरायल ने हिज्बुल्लाह के संभावित चीफ सफीद्दीन को भी मार गिया!

इजरायल ने एक और बड़ा हमला करते हुए हिज्बुल्ला के संभावित उत्तराधिकारी माने जा रहे हाशिम सफीद्दीन को मार गिराया है। लेबनानी मीडिया रिपोर्ट्स का हवाले से इजरायली मीडिया ने यह दवा किया है कि इजरायल डिफेंस फोर्स ने बेरूत के दहिह उपनगर में हसन नसरल्लाह को मारने वाले हमले से भी कहीं ज्यादा बड़ा हमला कर हाशेम सफीदीन को मार गिराया है। हालांकि IDF और हिजबुल्लाह की तरफ से इस बारे में आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है।

सफीद्दीन की मौत की आधिकारिक पुष्टी नहीं

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के ने भी इजरायली हमले में बेरूत में हिज्बुल्ला अधिकारी हाशिम सफिउद्दीन को निशाना बनाए जाने की बात कही है। इजरायल ने गुरुवार आधी रात को बेरूत पर भारी हवाई हमले किए। न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट्स के मुताबिक ये हवाई हमले उस समय हुए जब सफिउद्दीन भूमिगत बंकर में वरिष्ठ हिज्बुल्ला अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे। रिपोर्ट्स में कहा गया कि सफिउद्दी को मारने के लिए कि गई बमबारी नसरल्लाह को मारने के लिए किए गए हमले से कई गुना बड़ा था।

न्यूज़ आउटलेट एक्सियोस के अनुसार, जिसने लेबनानी मीडिया का हवाला दिया इजरायली हमला उस हमले से कहीं अधिक बड़ा था जिसमें नसरल्लाह को मारा था। हताहतों की संख्या अभी तक ज्ञात नहीं है।

अमेरिका और साउदी अरब ने घोषित किया था आतंकवादी

बता दें कि हाशिम सफिउद्दीन को साल 2017 में संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा आतंकवादी घोषित किया गया था। अमेरिका के अलावा सऊदी अरब ने भी उन्हें आतंकवादी के रूप में नामित किया है। सफिउद्दीन हिज़्बुल्ला के राजनीतिक मामलों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते थे। वह हिज्बुल्लाह के जिहाद काउंसिल के सदस्य थे, जो इसके सैन्य अभियानों का प्रबंधन करती है। नसरल्लाह के चचेरे भाई सफिउद्दीन को हिज़्बुल्ला की विभिन्न परिषदों में कई प्रभावशाली पदों पर नियुक्त किया जा चुका है। जिनमें से कुछ पद अधिक गुप्त हैं। सफिउद्दीन कई मौकों पर समूह के प्रवक्ता के रूप में भी कार्य कर चुके हैं।

इजरायल ने मोहम्मद अनीसी को मार गिराया

इसी बीच, इजरायल ने यह भी दावा किया है कि उसने हाल ही में बेरूत में हिज्बुल्ला की खुफिया शाखा को निशाना बनाते हुए एक हवाई हमले में समूह के एक अन्य वरिष्ठ अधिकारी मोहम्मद अनीसी को मार गिराया है। अनीसी हिज़्बुल्ला के सटीक निर्देशित मिसाइलों के विकास में शामिल था। लेकिन हिज्बुल्ला ने इजरायली सेना के दावे पर अभी तक कोई टिप्पणी नहीं की है।

कौन था हाशेम सफिउद्दीन!

हाशेम सफिउद्दीन हिज्बुल्लाह के चीफ रहे हासन नसरल्लाह के चचेरे भाई हैं। सफिउद्दीन का जन्म 1964 में दक्षिणी लेबनान के देइर कानून अल-नहर में हुआ था। 1990 के दशक से ही सफिउद्दीन को नसरल्लाह का उत्तराधिकारी घोषित किया गया था, जब उन्हें ईरान से वापस बेरूत बुलाया गया। यहां वे अपनी पढ़ाई कर रहे थे।

वर्तमान में हाशेम सफिउद्दीन कार्यकारी परिषद के प्रमुख के रूप में हिज़बुल्लाह के राजनीतिक मामलों की देखरेख करते हैं। वे जिहाद परिषद के सदस्य भी हैं, जो सैन्य अभियानों का प्रबंधन करती है। उनका ईरान की शासन से भी संबंध है, क्योंकि वे मारे गए ईरानी सैन्य जनरल कासिम सुलेमानी की बेटी जैनब सुलेमानी के ससुर हैं। उन्हें उसी वर्ष सऊदी अरब द्वारा सीरियाई शासन का समर्थन करने के लिए काले सूची में डाला गया था।

द टाइम्स ऑफ इजराइल के अनुसार, उन्हें 1990 के दशक से नेतृत्व के लिए तैयार किया गया है और वे अपने धार्मिक स्टेटस के लिए जाने जाते हैं, क्योंकि वे काली पगड़ी पहनते हैं, जो इस्लाम के नबी मोहम्मद की वंशावली को दर्शाती है। 2017 में अमेरिका द्वारा आतंकवादी के रूप में नामित किए जाने के बाद सफिउद्दीन ने इजरायल के खिलाफ अपनी आक्रामक बयानबाजी के लिए सुर्खियां बटोरी थीं।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles