Monday, October 7, 2024

मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू का राष्ट्रपति भवन में भव्य स्वागत, पीएम मोदी भी रहे मौजूद

मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू अपने चार दिवसीय दौरे पर भारत पहुंच गए हैं। इस यात्रा के दौरान उनके साथ उनकी पत्नी साजिदा मोहम्मद भी हैं। राष्ट्रपति मुइज्जू का स्वागत भारत में भव्य तरीके से किया गया, जिसमें उनके आगमन के बाद वायुसेना स्टेशन पर विदेश राज्य मंत्री कीर्ति वर्धन सिंह ने उनका स्वागत किया।

राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत समारोह

राष्ट्रपति मुइज्जू के राष्ट्रपति भवन पहुंचने पर उनका स्वागत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने किया। औपचारिक स्वागत के बाद, दोनों नेताओं ने अपने-अपने देशों के मंत्रियों और प्रतिनिधियों का एक-दूसरे से परिचय कराया। इसके बाद मुइज्जू ने राष्ट्रपति मुर्मू से मुलाकात की और इसके बाद पीएम मोदी और विदेश मंत्री एस जयशंकर से भेंट की।

महात्मा गांधी को पुष्पांजलि

स्वागत समारोह के बाद, राष्ट्रपति मुइज्जू राजघाट पहुंचे, जहां उन्होंने महात्मा गांधी को पुष्पांजलि अर्पित की। उनकी पत्नी साजिदा मोहम्मद भी इस मौके पर उनके साथ थीं, जो भारतीय संस्कृति के प्रति उनके सम्मान को दर्शाता है।

भारत की ओर से रिश्तों को मजबूत करने की पहल

प्रधानमंत्री मोदी के तीसरी बार शपथ ग्रहण समारोह में मुइज्जू ने भाग लिया था, लेकिन यह उनकी भारत की पहली द्विपक्षीय यात्रा है। विदेश मंत्रालय ने इस यात्रा को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा है कि इससे भारत और मालदीव के बीच रिश्ते मजबूत होंगे और दोनों देशों के बीच सहयोग में वृद्धि होगी।

अहम मुद्दों पर चर्चा की उम्मीद

राष्ट्रपति मुइज्जू के मालदीव की कमान संभालने के बाद भारत और मालदीव के बीच रिश्तों में कुछ तनाव आया था। अब, इस यात्रा के माध्यम से मुइज्जू ने एक बार फिर रिश्तों को सुधारने की पहल की है। विदेश मंत्रालय के अनुसार, राष्ट्रपति मुइज्जू पीएम मोदी से द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे, जिनमें क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दे शामिल हैं।

मोहम्मद मुइज्जू का दौरा: कार्यक्रम और योजनाएं

राष्ट्रपति मुइज्जू का भारत दौरा सिर्फ दिल्ली तक सीमित नहीं रहेगा। वे मुंबई और बेंगलुरु का भी दौरा करेंगे, जहां औद्योगिक कार्यक्रमों में भाग लेने की योजना है। यह दौरा भारत-मालदीव संबंधों को नए आयाम देने में सहायक साबित हो सकता है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles