Monday, October 7, 2024

भारत-मालदीव के बीच 5 करार, मुइज्जू ने PM मोदी को दिया अपने देश आने का न्यौता

नई दिल्ली: मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू इन दिनों भारत दौरे पर हैं और आज उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। दिल्ली स्थित हैदराबाद हाउस में दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई, जिसमें कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई। इस दौरान, प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति मुइज्जू ने मालदीव में हनीमाधू इंटरनेशनल एयरपोर्ट के रनवे का वर्चुअल उद्घाटन भी किया। इसके अलावा, दोनों देशों के बीच पांच महत्वपूर्ण समझौतों पर हस्ताक्षर हुए, जिनमें करेंसी स्वैप, कानून प्रवर्तन, भ्रष्टाचार निरोधक उपाय, न्यायिक अधिकारियों के प्रशिक्षण, और खेल क्षेत्र में सहयोग शामिल है।

भारत-मालदीव के रिश्ते: ‘सदियों पुराने’

मुलाकात के बाद जारी संयुक्त बयान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत और मालदीव के रिश्तों को बेहद महत्वपूर्ण बताते हुए कहा, “भारत और मालदीव का संबंध सदियों पुराना है। भारत, मालदीव का सबसे करीबी पड़ोसी और धनिष्ठ मित्र है। हमारी ‘नेबरहुड फर्स्ट पॉलिसी’ और ‘सागर विजन’ में मालदीव का प्रमुख स्थान है।” प्रधानमंत्री मोदी ने यह भी कहा कि भारत ने हमेशा मालदीव की मदद की है, चाहे वह आपदा के समय राहत सामग्री की आपूर्ति हो या कोविड के दौरान वैक्सीनेशन की मदद। उन्होंने यह भी कहा, “भारत ने हमेशा पड़ोसी होने के नाते अपनी जिम्मेदारी निभाई है।”

भारत और मालदीव के बीच आर्थिक और तकनीकी सहयोग

इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जलवायु परिवर्तन जैसी वैश्विक चुनौतियों का मुकाबला करने के लिए भारत, मालदीव के साथ अपने अनुभव साझा करने के लिए तैयार है, खासकर सौर ऊर्जा और ऊर्जा दक्षता के क्षेत्र में। इसके अलावा, मोदी ने यह भी बताया कि “भारत और मालदीव अब जल्द ही यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) के माध्यम से जुड़ेंगे।”

प्रधानमंत्री ने यह भी उल्लेख किया कि हिंद महासागर क्षेत्र में स्थिरता और समृद्धि के लिए भारत, मालदीव की सेना को प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण में मदद करता रहेगा। इस संबंध में उन्होंने कहा, “हम अपनी सेना को ट्रेनिंग देने और उनके साथ सहयोग को जारी रखेंगे।”

400 मिलियन डॉलर मुद्रा विनिमय डील और बुनियादी ढांचे पर चर्चा

प्रधानमंत्री मोदी ने बताया कि दोनों देशों के बीच “400 मिलियन अमेरिकी डॉलर की मुद्रा विनिमय डील” पर हस्ताक्षर किए गए हैं। इसके साथ ही, दोनों देशों ने मुक्त व्यापार समझौते पर बातचीत शुरू करने का फैसला किया है। प्रधानमंत्री ने आगे कहा, “भारत की मदद से मालदीव में 700 से अधिक सामाजिक आवास यूनिट्स का निर्माण हो चुका है और इन्हें हैंडओवर किया गया है।” इसके अलावा, भारत ने मालदीव के 28 द्वीपों पर पानी और सीवरेज परियोजनाओं को पूरा किया है, जिससे लगभग 30 हजार लोगों को स्वच्छ पानी की सुविधा मिलेगी।

मालदीव के राष्ट्रपति का पीएम मोदी को निमंत्रण

मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू ने भारत के साथ सहयोग की सराहना करते हुए प्रधानमंत्री मोदी को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा, “भारत ने हमारी कठिन घड़ी में मदद की और बजटीय सहायता प्रदान की, इसके लिए हम भारत के आभारी हैं।” इसके अलावा, मुइज्जू ने प्रधानमंत्री मोदी को मालदीव आने का निमंत्रण भी दिया। उन्होंने कहा, “भारत हमारे ढांचागत विकास में प्रमुख सहयोगी है और समुद्री सुरक्षा के क्षेत्र में भी भारत हमारे महत्वपूर्ण साझेदार है।”

मालदीव के राष्ट्रपति ने यह भी आशा जताई कि दोनों देशों के बीच मुक्त व्यापार समझौते की चर्चा जल्द ही पूरी होगी और मालदीव में भारतीय पर्यटकों की संख्या में वृद्धि होगी। उन्होंने कहा, “हम चाहते हैं कि हमारे रिश्ते और मजबूत हों और भारत के पर्यटक मालदीव का रुख करें।”

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles