Wednesday, October 9, 2024

Jammu Kashmir Election Results LIVE Updates: फारूक अब्दुल्ला का बड़ा ऐलान, उमर अब्दुल्ला होंगे जम्मू-कश्मीर के सीएम

जम्मू-कश्मीर में 90 विधानसभा सीटों पर आज सुबह 8 बजे से मतगणना जारी है। शुरुआती रुझानों में नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस का गठबंधन बहुमत के करीब नजर आ रहा है। इस बार महबूबा मुफ्ती की पीडीपी की स्थिति कमजोर दिख रही है, जबकि बीजेपी को 30 सीटों पर बढ़त मिलती दिखाई दे रही है। याद रहे कि जम्मू-कश्मीर में तीन चरणों में वोटिंग हुई थी: पहले चरण में 18 सितंबर, दूसरे चरण में 25 सितंबर और तीसरे चरण में 1 अक्टूबर को मतदान हुआ था।

नेशनल कॉन्फ्रेंस बहुमत की तरफ बढ़ती नजर आ रही है. इस बीच नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रेसिडेंट फारूक अब्दुल्ला (Farooq Abdullah) ने ऐलान कर दिया है कि उनके बेट उमर अब्दुल्ला (Omar Abdullah) जम्मू-कश्मीर के सीएम होंगे. उमर अब्दुल्ला ने इस चुनाव में बडगाम और गांदरबल दो सीटों से नामांकन भरा था. बडगाम से वह चुनाव जीत गए हैं जबकि गांदरबल सीट पर वह आगे चल रहे हैं.

पहले रुझान और सीटों का बंटवारा

चुनाव के पहले रुझानों में नेशनल कॉन्फ्रेंस-कांग्रेस गठबंधन 39 सीटों पर आगे चल रहा है। वहीं, बीजेपी 28 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। इसके अलावा, पीडीपी 3, जेपीसी 2, सीपीआई(एम) और डीपीएपी 1-1 सीट पर आगे चल रहे हैं, जबकि निर्दलीय उम्मीदवार 8 सीटों पर बढ़त में हैं।

बड़ी उम्मीदें और पूर्वानुमान

एक्जिट पोल के नतीजों में नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस के गठबंधन को 40 से 48 सीटें मिलने की संभावना जताई गई थी, जबकि बीजेपी के लिए 27 से 32 सीटें मिलने का अनुमान था। यह चुनावी मौसम दोनों प्रमुख दलों के लिए काफी महत्वपूर्ण है।

नेशनल कॉन्फ्रेंस का आत्मविश्वास

नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने कहा, “आज के लिए अपने सभी सहयोगियों को शुभकामनाएं। हमने अच्छी लड़ाई लड़ी और अब, इंशाअल्लाह, नतीजे उसी को रिफ्लेक्ट करेंगे।” यह बयान दर्शाता है कि पार्टी को नतीजों से अच्छी उम्मीद है।

बीजेपी की तैयारी

जम्मू-कश्मीर के बीजेपी अध्यक्ष रविंद्र रैना ने मतगणना से पहले हवन किया, जिससे पार्टी की आस्था और तैयारी को दर्शाया गया। बीजेपी भी अपने समर्थन आधार को बनाए रखने के लिए पूरी कोशिश कर रही है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles