Saturday, October 12, 2024

एलन मस्क की RoboTaxi: बिना स्टीयरिंग व्हील के की टेस्ट ड्राइव

टेस्ला के CEO एलन मस्क ने हाल ही में एक अद्भुत रोबोटैक्सी का प्रदर्शन किया है, जो बिना ड्राइवर के चलने में सक्षम है। लॉस एंजेलेस में आयोजित एक इवेंट में मस्क ने इस अनोखी गाड़ी में सफर करते हुए एक वीडियो साझा किया, जिसमें उन्होंने दिखाया कि कैसे यह गाड़ी अपने आप चलती है। इस रोबोटैक्सी में न तो स्टीयरिंग व्हील है और न ही पैडल, फिर भी यह सड़क पर आसानी से चल रही है।


रोबो इवेंट में मिली नई जानकारी

इस इवेंट में एलन मस्क ने रोबोटैक्सी के साथ-साथ साइबरकैब (Cybercab) का भी अनावरण किया। उन्होंने बताया कि इस रोबोटैक्सी का उत्पादन 2026 से शुरू हो सकता है, जिसका सभी को बेसब्री से इंतज़ार था। मस्क ने यह भी खुलासा किया कि रोबोबस का प्रोटोटाइप पेश किया गया है, जो एक बार में 20 लोगों को यात्रा कराने में सक्षम है।


रोबोटैक्सी की खासियतें

रोबोटैक्सी एक ऑटोमेटेड व्हीकल है, जिसमें ड्राइवर की जरूरत नहीं होती। इसकी डिजाइनिंग भविष्य के वाहनों को ध्यान में रखकर की गई है। इसमें दो लोगों के बैठने की क्षमता है और यह मोबाइल फोन की तरह वायरलेस चार्जर से चार्ज की जा सकती है।

मस्क ने अपने ट्वीट में लिखा, “क्या आपने कभी अपने खुद के व्यक्तिगत R2 यूनिट की इच्छा की है?” यह दिखाता है कि वे इस तकनीक के प्रति कितने उत्साहित हैं।


भविष्य की झलक

एलन मस्क ने कहा कि भविष्य देखने के लिए यह एक अद्भुत अनुभव है और इस तकनीक से आने वाले समय में परिवहन के तरीके बदलने की संभावना है। रोबोटैक्सी का यह प्रोटोटाइप दिखाता है कि कैसे तकनीक हमारे जीवन को और भी सरल बना सकती है।


इस प्रकार, एलन मस्क की रोबोटैक्सी न केवल तकनीकी दृष्टि से उन्नत है, बल्कि यह भविष्य के परिवहन के नए मानक भी स्थापित कर सकती है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles