Tuesday, October 22, 2024
f08c47fec0942fa0

अमित शाह जन्मदिन: जेल से लेकर देश के गृहमंत्री तक के सफर की पूरी कहानी

आज, 22 अक्टूबर को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह अपना 60वां जन्मदिन मना रहे हैं। इस खास मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर उन्हें बधाई देते हुए लिखा, “श्री अमित शाह जी को उनके जन्मदिन पर शुभकामनाएं। वह एक मेहनती नेता हैं, जिन्होंने अपना जीवन भाजपा को मजबूत करने के लिए समर्पित कर दिया है। उन्होंने एक असाधारण प्रशासक के रूप में अपनी पहचान बनाई है और विकसित भारत के सपने को साकार करने के लिए कई प्रयास कर रहे हैं।”

अमित शाह का राजनीतिक सफर

अमित शाह का जन्म 22 अक्टूबर 1964 को मुंबई में हुआ। उनके माता-पिता कुसुमबेन और अनिलचंद्र शाह थे। उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा अपने पैतृक गांव मनसा, गुजरात में प्राप्त की और बाद में परिवार के साथ अहमदाबाद चले गए। बचपन से ही देशभक्ति और पढ़ाई के प्रति उत्साही, शाह ने 16 साल की उम्र में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) से जुड़कर अपने राजनीतिक सफर की शुरुआत की।

1980 में, उन्होंने ABVP में भाग लिया और जल्दी ही संगठन के गुजरात इकाई के संयुक्त सचिव बने। 1987 में, अमित शाह ने भारतीय जनता युवा मोर्चा (BJYM) में शामिल होकर अपनी राजनीतिक यात्रा की शुरुआत की। 1997 में, उन्होंने सरखेज विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ा और भारी मतों से जीत हासिल की।

राजनीतिक रणनीति और सफलताएँ

भाजपा के ‘चाणक्य’ के रूप में जाने जाने वाले अमित शाह ने 2014 और 2019 के लोकसभा चुनावों में पार्टी की जीत सुनिश्चित की। उनके संगठनात्मक कौशल ने भाजपा को राज्यों में भी मजबूत स्थिति में लाने में मदद की, जहाँ पहले भाजपा की सरकार नहीं थी। उन्होंने उत्तर प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और पूर्वोत्तर राज्यों में पार्टी की स्थिति को काफी मजबूत किया।

कठिनाईयों का सामना

अमित शाह का राजनीतिक सफर केवल सफलताओं का नहीं रहा। 2010 से 2012 के बीच उन्हें सोहराबुद्दीन एनकाउंटर मामले में जेल जाना पड़ा। इस दौरान उन पर हत्या और अपहरण का आरोप लगाया गया। उन्होंने आत्मसमर्पण किया और तीन महीने बाद जमानत पर रिहा हुए। हालांकि, 2014 में नरेंद्र मोदी की सरकार बनने के बाद, उन पर लगे सभी आरोपों को सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया।

नरेंद्र मोदी के साथ दोस्ती

अमित शाह और नरेंद्र मोदी की दोस्ती की कहानी भी रोचक है। दोनों की पहली मुलाकात 1982 में हुई थी, जब मोदी संघ के प्रचारक थे। 1987 में जब मोदी ने बीजेपी के महासचिव के रूप में कार्य करना शुरू किया, शाह ने भी पार्टी के लिए महत्वपूर्ण योगदान देना शुरू किया। उनकी दोस्ती और सहयोग ने भाजपा को सफलता की नई ऊँचाइयों पर पहुँचाया।

अमित शाह ने हमेशा से भाजपा के विकास के लिए कड़ी मेहनत की है। उनके जन्मदिन पर देशवासियों की तरफ से उन्हें शुभकामनाएं मिल रही हैं। सभी उनके दीर्घ और स्वस्थ जीवन की कामना कर रहे हैं। उनके जन्मदिन पर हम उनकी उपलब्धियों को याद करते हैं और भविष्य में उनके द्वारा किए जाने वाले कार्यों की प्रतीक्षा करते हैं।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles