कांग्रेस शासित मिजोरम में जमकर वोटिंग, 71 फीसदी मतदान

0

मिजोरम विधानसभा चुनाव के मैदान में उतरे प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला ईवीएम मशीन में कैद हो गया. मिजोरम राज्य की सभी 40 विधानसभा सीटों के लिए जमकर वोटिंग हुई। सुबह सात बजे से शुरु हुआ मतदान शाम 4 बजे तक चला। इस चुनाव में कुल 209 उम्मीदवार मैदान में थे. जिनमें 15 महिलाएं थी.

अब वोटों की गिनती 11 दिसंबर को होगी। आपको बता दें मिजोरम विधानसभा का कार्यकाल 15 दिसंबर को समाप्त हो रहा है। मिजोरम इस वक्त कांग्रेस शासित एकमात्र पूर्वोत्तर राज्य है

मिजोरम में BJP या कांग्रेस

 कांग्रेस यहां 2008 से सत्ता पर काबिज है. ऐसे में पार्टी की नजरें तीसरी बार सरकार बनाने पर लगी हुई हैं. राज्य में साल 2013 में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 34 सीटों पर जीत दर्ज की थी, जबकि मिजो नेशनल फ्रंट को 5 और मिजोरम पीपुल्स कांफ्रेंस को 1 सीट पर जीत मिली थी.

ये भी पढ़ें: एमपी चुनाव: BJP लगाएगी जीत का चौका या फिर खत्म होगा कांग्रेस का वनवास

वहीं इस बार कांग्रेस और विपक्षी एमएनएफ ने 40-40 सीटों पर और बीजेपी ने 39 सीटों पर अपने उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं. बीजेपी की कोशिश हर हाल में मिजोरम में जीत दर्जकर कांग्रेस को सत्ता से बाहर करने की है. बीजेपी ने मिजोरम में अपनी पैनी नजर लगाई हुई है. यहां बीजेपी की तरफ से बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और खुद पीएम नरेंद्र मोदी चुनाव प्रचार के लिए मैदान में उतरे थे. ऐसे में बीजेपी की कोशिश मिजोरम की सीट को हर हाल में जीतने की है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here