लगातार 13 दिनों की गिरावट के बाद स्थिर हुए पेट्रोल-डीजल के दाम

0
लगातार 13 दिनों की गिरावट के बाद स्थिर हुए पेट्रोल-डीजल के दाम

नई दिल्ली: पेट्रोल और डीजल के दाम में बुधावार को स्थिरता बनी रही. पेट्रोल के भाव में लगातार 13 दिनों से गिरावट दर्ज की जा रही थी. वहीं, डीजल के दाम में भी लगातार छह दिन कटौती दर्ज की गई. उधर,अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में रिकवरी आने से घरेलू वायदा बाजार में कच्चे तेल का भाव तेज था.

ये भी पढ़े: पीएम नरेंद्र मोदी ने देश को समर्पित की दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति ‘स्टेच्यू ऑफ यूनिटी’

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन की वेबसाइट से मिली जानकारी के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में बुधवार को पेट्रोल की कीमतें क्रमश: 79.55 रुपये, 81.43 रुपये, 85.04 रुपये और 82.65 रुपये प्रति लीटर थीं. चारों महानगरों में मंगलवार को भी पेट्रोल इन्हीं कीमतों पर उपलब्ध था. दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में बुधवार को डीजल की कीमतें थी यथावत रहीं. चारों महानगर में डीजल क्रमश: 73.78 रुपये, 75.63 रुपये, 77.32 रुपये और 78.00 रुपये प्रति लीटर के भाव पर उपलब्ध था.

भारतीय समयानुसार पूर्वाह्न् 10.40 बजे मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर कच्चे तेल के नवंबर अनुबंध में 35 रुपये यानी 0.72 फीसदी की तेजी के साथ 4,925 रुपये प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था. वहीं, इंटरकॉन्टिनेंटल एक्सचेंज पर ब्रेंट क्रूड का जनवरी डिलीवरी अनुबंध 0.51 फीसदी की तेजी के साथ 76.34 डॉलर प्रति बैरल पर बना हुआ था. न्यूयॉर्क मर्के टाइल एक्सचेंज पर अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट का दिसंबर सौदा 0.27 फीसदी की बढ़त के साथ 66.55 डॉलर प्रति बैरल पर बना हुआ था.

ये भी पढ़े: ‘रन फॉर यूनिटी’ का देशभर में किया गया आयोजन, दिल्ली में राजनाथ सिंह ने दिखाई हरी झंडी

विदेशी बाजार में तीन दिन बाद पहली बार कच्चे तेल की कीमतों में तेजी का रुख देखा जा रहा है. हालांकि बाजार के जानकार बताते हैं कि अमेरिका-चीन व्यापार जंग और आगे खपत मांग कमजोर रहने की संभावना बनी हुई. इसके अलावा आपूर्ति बढ़ने के आसार हैं. इसलिए कच्चे तेल के भाव में ज्यादा तेजी आने की उम्मीद कम है. गौरतलब, है कि भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतों का निर्धारण अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव के आधार पर तय होता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here