केंद्रीय कर्मचारियों को केंद्र सरकार का तोहफा ,बढ़ा 3 फीसदी महंगाई भत्ता !

केंद्रीय कर्मचारियों को केंद्र सरकार का तोहफा ,बढ़ा 3 फीसदी महंगाई भत्ता !
केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली में केंद्र सरकार ने बड़ा उपहार  दिया है। केंद्रीय कैबिनेट केंद्रीय कर्मचारियों का 3% महंगाई भत्ता बढ़ा दिया है। इसके साथ ही अब सरकारी कर्मियों का DA  28% से बढ़कर 31% हो गया है। इससे पूर्व इसी वर्ष जुलाई से केंद्र ने डीए और डीआर की दर में 11 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की थी। इस वृद्धि से DA की नई दर 17 फीसदी से बढ़कर 28 फीसदी हो गई थी।
गौरतलब है कि सरकार ने 1 जुलाई से महंगाई भत्ते में वृद्धि के बाद भी 1 जनवरी, 2020 से लेकर 30 जून, 2021 तक की अवधि के लिए DA 17 प्रतिशत ही रखे जाने का निर्णय लिया गया था। सरकार ने DA को रेट्रोस्पेक्टिव तरीके से बढ़ाया, यानी कि इसमें पूर्व  किस्तों को छोड़कर आगे की किस्तों में बढ़ोतरी लागू की गई।
 गौरतलब है कि सातवें वेतन आयोग की सिफारिश के तहत केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों के लिए वर्ष में दो बार महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में संशोधन होता है। पहली साइकिल जनवरी से और दूसरी और जुलाई से प्रारम्भ होती है। परन्तु  कोविड-19 के चलते पबीती तीन किस्तों में कोई परिवर्तन नहीं किया गया था, और इसलिए सरकार जुलाई, 2021 से दरों में 11 प्रतिशत की बढ़ोतरी की थी।
Previous articleसंयुक्त राष्ट्र की बैठक में की चीन की आलोचना, तो बंद हो गया भारतीय राजदूत का माइक !
Next articleउत्तराखंड में भारी बारिश से प्रभावित इलाकों का जायजा लेने पहुंचे अमित शाह, तबाही से 64 लोगों की जान गयी …