फिर से बढ़े पेट्रोल- डीजल के दाम, कई शहरों में 100 रुपये प्रति लीटर के पार पहुंची कीमत

 Petrol Diesel Price Hike: एक बार फिर बढ़े पेट्रोल- डीजल के दाम, मुंबई में 100 रुपये प्रति लीटर के करीब पहुंची कीमत

नई दिल्लीः पेट्रोल और डीजल के दामों में आज एक बार फिर बढ़ोतरी दर्ज की गई है. बढ़ोतरी से जहां दिल्ली में डीजल की कीमत 84 रुपये लीटर के ऊपर चली गई, वहीं मुंबई में पेट्रोल की कीमत 100 रुपये के करीब पहुंच गई है. सार्वजनिक क्षेत्र की ईंधन खुदरा कंपनियों के नोटिफिकेशन के अनुसार पेट्रोल के दाम में 17 पैसे लीटर और डीजल में 29 पैसे लीटर की वृद्धि की गई है.

इस महीने में तेल के दाम में यह 12वीं बार वृद्धि की गई है. इससे देशभर में पेट्रोल और डीजल के मूल्य अबतक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गए हैं. इस वृद्धि के साथ दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 93.21 रुपये लीटर जबकि डीजल 84.07 रुपये प्रति लीटर पहुंच गया.

कीमतों में इस वृद्धि के साथ राजस्थान, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के कई शहरों में कीमत 100 रुपये के ऊपर पहुंच गयी है. मुंबई में पेट्रोल की कीमत 100 रुपये के करीब पहुंच गयी है.मुंबई में अब एक लीटर पेट्रोल का दाम 99.49 रुपये जबकि डीजल 91.30 रुपये प्रति लीटर पहुंच गया है.

वैट (मूल्य वर्धित कर) जैसे स्थानीय करों और माल ढुलाई शुल्क के कारण ईंधन के दाम हर राज्य में अलग-अलग हैं. राजस्थान में पेट्रोल पर वैट सर्वाधिक है. उसके बाद मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र का स्थान है. तेल कंपनियां अंतरराष्ट्रीय बाजार में पिछले 15 दिनों में मानक ईंधन के औसत मूल्य और विनिमय दर के आधार पर रोजाना कीमतों में संशोधन करती हैं.

Previous articleदिल्ली में अब 31 मई तक रहेगा लॉकडाउन
Next articleसभी राज्य परीक्षा के लिए तैयार, दिल्ली के डिप्टी CM बोले- वैक्सीन लगवाने के बाद हो एग्ज़ाम