69000 shikshak bharti: डेढ़ साल से विवादों में फंसी उत्तर प्रदेश की शिक्षक भर्ती का परिणाम घोषित, परीक्षा में 146060 अभ्यर्थी सफल

प्रयागराज, राजसत्ता एक्सप्रेस। उत्तर प्रदेश में करीब डेढ़ साल से विवादों में फंसी 69000 सहायक अध्यापक भर्ती का रिजल्ट आखिरकार आ ही गया। मंगलवार को 69000 शिक्षक भर्ती का परिणाम जारी कर दिया गया। परीक्षा में 1,46,060 अभ्यर्थी सफल रहे। यह परीक्षा छह जनवरी 2019 को कराई गई थी। परीक्षा नियामक प्राधिकारी प्रयागराज उत्तर प्रदेश के सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने परीक्षा समिति की बैठक के बाद रिजल्ट जारी किया है। अब इसकी मेरिट तैयार की जाएगी। इस भर्ती में सफल होने वाले आधे अभ्यर्थियों को ही नौकरी मिल सकेगी। परीक्षा में पास होने वाले सबसे ज्यादा ओबीसी अभ्यर्थी हैं। 84 हजार से अधिक ओबीसी अभ्यर्थियों ने परीक्षा पास की है। वहीं बीएड डिग्री धारक 97 हजार अभ्यर्थियों ने परीक्षा पास की है। 38 हजार डीएलएड अभ्यर्थी भी पास हैं। वहीं, शिक्षा मित्रों की बात करें तो 8018 शिक्षा मित्र पास हुए हैं। सामान्य वर्ग के 36,614 और एससी वर्ग के 24 हजार से अधिक अभ्यर्थी इस परीक्षा में पास हुए हैं।

UP Board Exam Results 2020: 10वीं और 12वीं के रिजल्ट कब होंगे घोषित, यहां जानें-ताजा अपडेट

रिजल्ट की घोषणा परीक्षा के लिए बनाई गई ऑफिशियल वेबसाइट, atrexam.upsdc.gov.in पर की जाएगी। बुधवार को https://t.co/J6rRbk7A3E पर अपलोड करने के बाद अभ्यर्थी इसे देख सकेंगे। बुधवार को 69000 शिक्षक भर्ती का रिजल्ट सार्वजनिक होगा। मंगलवार को परीक्षा नियामक प्राधिकारी की ओर से एनआईसी को रिजल्ट उपलब्ध कराया गया।

बतात चलें कि भर्ती की फाइनल आंसर की पहले ही जारी की जा चुकी है। उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षामित्र एसोसिएशन ने 69000 सहायक शिक्षक भर्ती मामले में इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ सोमवार को सुप्रीम कोर्ट का रुख किया। वकील गौरव यादव की ओर से दायर इस याचिका में इलाहाबाद हाई कोर्ट के फैसले पर रोक लगाने या उसे रद्द करने की मांग की गई है। पिछले सप्ताह बुधवार को हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में 69000 सहायक अध्यापकों की भर्ती 60-65 प्रतिशत अंकों के आधार पर तीन महीने के अंदर करने का आदेश दिया था।

आदेश के मुताबिक सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को 150 में 65 फीसदी और आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 60 फीसदी अंक लाने होंगे। इसके बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया था कि कोर्ट के निर्णय के क्रम में एक सप्ताह के भीतर 69000 शिक्षकों की भर्ती की प्रक्रिया सुनिश्चित कराएं।

NEET और JEE Mains की परीक्षा की नई तारीखों का ऐलान, जानिए-अब कब होगा एग्जाम

Previous articleदिल्ली-NCR का धारावी न बन जाए 12 लाख की आबादी वाला खोड़ा, 1-1 कमरे में रहते हैं 5-5 मजदूर
Next articleZoom पर ऑनलाइन क्लास चल रही थी….अचानक शुरू हो गया पोर्न वीडियो