देश के टॉप-10 प्रदूषित शहरों में 8 यूपी के, कानपुर की हवा सबसे जहरीली

0
8 UP, Kanpur air most poisonous in top 10 polluted cities in the country

नई दिल्ली: यूपी के कई बड़े शहरों में हवा में जहर बढ़ गया है. हालत ये है कि देश के टॉप 10 प्रदूषित शहरों में 8 यूपी के हैं. सबसे खतरनाक हवा कानपुर में है. वहीं, दिल्ली और एनसीआर में भी वायु प्रदूषण सबसे ज्यादा दर्ज किया गया है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड यानी सीबीसीबी ने रविवार को छुट्टी के दिन ही जो आंकड़े जुटाए, वो आने वाले दिनों में खतरे का संकेत दे रहे हैं. जब रविवार के दिन ही इतना वायु प्रदूषण है, तो आज यानी सोमवार से अगले 5 दिन तक कामकाजी दिनों की वजह से हवा और जहरीली हो सकती है.

ये भी पढ़े: बाबर की मस्जिद ने खूब कराई सियासत, 490 साल बाद भी नहीं हो सका है फैसला

हवा में प्रदूषण के मामले में कानपुर सबसे खतरनाक है. रविवार को यहां एयर क्वालिटी इंडेक्स यानी एक्यूआई 420 मापा गया है. गाजियाबाद में एक्यूआई 415, गुरुग्राम में 403, बागपत में 398, हापुड़ में 396, बुलंदशहर में 388, नोएडा में 385, दिल्ली में 366, ग्रेटर नोएडा में 362, मुजफ्फरनगर में 337 और लखनऊ में 323 रहा. बता दें कि 300 से ऊपर एक्यूआई का स्तर बहुत खराब और 400 या उससे ऊपर का स्तर गंभीर माना जाता है.

ये भी पढ़े: चुनाव से पहले पक्ष में आया फैसला तो फटाफट यूं बनेगा अयोध्या में मंदिर

डॉक्टरों के मुताबिक हवा में जबरदस्त प्रदूषण की वजह से सांस संबंधी बीमारियां हो सकती हैं. साथ ही पीएम 2.5 जैसे बहुत छोटे प्रदूषक कण सांस के जरिए फेफड़ों तक पहुंचकर खून में घुल सकते हैं और इससे दिल के मरीजों के लिए खतरा बढ़ सकता है. फिलहाल डॉक्टरों ने सुबह की सैर करने वालों को घर से न निकलने को कहा है या बाहर जाने पर मास्क पहनने की सलाह दी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here