Sunday, October 6, 2024

अमेरिका में खालिस्तानी संगठन ने दी गणतंत्र दिवस पर तिरंगा जलाने की धमकी

70वें गणतंत्र दिवस पर अमेरिका में सिख फॉर जस्टिस के नाम से एक खालिस्तान संगठन ने भारतीय झंडा यानि तिरंगा जलाने की चेतावनी दी है. संगठन की ओर से बयान जारी किया गया है कि इस गणतंत्र दिवस के मौके पर वांशिगटन डीसी स्थित भारतीय दूतावास की इमारत के सामने विरोध प्रदर्शन किया जाएगा और तिरंगा जलाया जाएगा.

ये भी पढ़ें- सीबीआई डायरेक्टर की नियुक्ति के लिए आज सेलेक्ट कमेटी की बैठक, वाईसी मोदी का नाम सबसे आगे

इसके लिए संगठन ने तमाम समर्थनों को इस विरोध प्रदर्शन में शामिल होने के लिए न्योता भेजा है. खालिस्तानी संगठन ने बयान में कहा कि हम भारतीय संविधान के उस अनुच्छेद 25 (b) का विरोध करेंगे जिसमें सिखों को हिंदू बताया जाता है और इसी के साथ संगठन ने अपने निमंत्रण में लोगों से यह अनुरोध किया है कि वे वाशिंगटन डीसी में मसाचुसेट्स एवेन्यू स्थ‍ित भारतीय दूतावास के सामने की पब्लिक पार्क में जमा होकर विरोध प्रदर्शन करें.

अमेरिका नहीं लगा सकता रोक

गौरतलब है कि हिंदुस्तान में इस तरह तिरंगा जलाना एक अपराध माना जाता है और ऐसा करने वालों पर कार्रवाई भी की जाती है लेकिन अमेरिका में इस पर कोई कानून नहीं है. अगर खालिस्तानी संगठन ऐसा करता है तो अमेरिकी सरकार उन पर कोई कार्रवाई नहीं कर सकती है और ना ही इस आयोजन पर रोक लगा सकती है क्योंकि अमेरिकी संविधान के ‘पहले संशोधन’ से ही विरोध प्रदर्शन करने वालों के राष्ट्रीय ध्वज जलाने या उसका असम्मान करने के ‘अधिकारों’ की भी रक्षा की गई है.

ये भी पढ़ें- अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव- दो ऐसी हिंदू महिला उम्मीदवार जो बदल देंगी अमेरिका का इतिहास

हालांकि भारत सरकार ने अमेरिकी सरकार से वहां हो रहे भारत विरोधी प्रदर्शन को रोकने की मांग की है लेकिन अमेरिका का कहना है कि अमेरिकी संविधान में इसे अपराध नहीं माना जाता. इसी का फायदा उठाकर ये संगठन विरोध प्रदर्शन की तैयारी कर रहा है. सूत्रों के मुताबिक खालिस्तानी संगठन पाकिस्तान का समर्थन करते हुए कश्मीरी आंदोलन की वकालत करता है.

बता दें कि मामले पर भारतीय दूतावास ने चिंता जताई है और कहा कि गणतंत्र दिवस का समारोह वे बिना किसी व्यवधान के सकुशल निपटा लें, यही कामना करते हैं.

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles