राम जन्मभूमि की खुदाई में मिले प्राचीन मंदिर के अवशेष, मूर्तियां, स्तंभ और शिलाएं शामिल

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का कार्य प्रगति पर है। इस दौरान खुदाई में प्राचीन मंदिर के अवशेष मिले हैं। इसमें मूर्तियां और स्तंभ शामिल हैं। इसकी जानकारी खुद श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने सोशल मीडिया के जरिए दी है। चंपत राय ने इसकी फोटो शेयर की है, जिसमें सभी अवशेष एक साथ रखे गए हैं।

यह पहला मौका है जब मंदिर निर्माण के समय खुदाई के दौरान मिले अवशेषों की फोटो सामने आई है। फोटो में दर्जन भर से ज्यादा मूर्तियां, स्तंभ और शिलाएं आदि शामिल हैं। इन शिलाओं में देवी-देवताओं की कलाकृतियां उभरी हुई हैं। फोटो में मंदिरों में लगने वाले स्तंभ भी नजर आ रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि खुदाई के दौरान मिले इन अवशेषों को रामलला के भव्य मंदिर में श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए रखा जाएगा।
राम मंदिर जब बनना शुरू हुआ था तब करीब 40 से 50 फीट की खुदाई की गई थी। तभी ये सारी वस्तुएं मिली हैं, जो हिंदू पक्ष के दावे को और पुष्ट करती हैं।
राम मंदिर का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। प्रथम तल लगभग बनकर तैयार है। 22 जनवरी 2024 को राम मंदिर में रामलला (Ramlala) विराजेंगे। 15 जनवरी से मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह शुरू होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस कार्यक्रम के लिए न्योता दिया जा चुका है। सूत्रों के मुताबिक, समारोह के अंतिम दिन यानी 22 जनवरी को पीएम मोदी की मौजूदगी में राम मंदिर में रामलला को विराजमान किया जाएगा। 9 सितंबर को राम मंदिर से जुड़ी भवन निर्माण समिति की दूसरे दिन की बैठक में इन सभी बातों पर चर्चा हुई थी।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles