अब X पर लाइवस्ट्रीम के लिए देने होंगे पैसे, इंस्टाग्राम और फेसबुक पर फ्री है ये सर्विस

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X (पहले ट्विटर) को लेकर घोषणा की गई है कि अब लाइवस्ट्रीमिंग सुविधा जल्द ही केवल प्रीमियम सब्सक्राइबर्स के लिए ही अवेलेबल होगी. इस नए अपडेट के मुताबिक, सामान्य यूजर्स एक्स पर लाइवस्ट्रीमिंग नहीं कर पाएंगे. हालांकि, X ने अभी तक यह स्पष्ट नहीं किया है कि यह बदलाव कब से लागू होगा, लेकिन उन्होंने कहा कि यह जल्द होगा.

X के ऑफिशियल लाइव प्रोफाइल ने एक पोस्ट जारी करते हुए लिखा कि जल्द ही, सिर्फ प्रीमियम सब्सक्राइबर्स ही X पर लाइवस्ट्रीम (लाइव वीडियो स्ट्रीम) कर पाएंगे. इसमें X इंटीग्रेशन वाले एन्कोडर से लाइव जाना भी शामिल है. लाइव जारी रखने के लिए प्रीमियम में अपग्रेड करें. इसके अलावा, यूजर्स अब X इंटीग्रेशन वाले एन्कोडर प्लेटफार्म पर भी लाइवस्ट्रीम शुरू नहीं कर सकेंगे.

X होगा ऐसा पहला प्लेटफॉर्म

ध्यान देने वाली बात यह है कि इंस्टाग्राम, फेसबुक, यूट्यूब और टिकटॉक जैसे अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लाइवस्ट्रीमिंग के लिए किसी प्रीमियम सब्सक्रिप्शन की जरूरत नहीं होती. इस बदलाव के बाद X एकमात्र ऐसा प्लेटफॉर्म बन जाएगा जो लाइवस्ट्रीमिंग के लिए प्रीमियम सब्सक्रिप्शन की मांग करता है.

एलन मस्क ने 2022 में X का अधिग्रहण करने के बाद से कई बड़े बदलाव किए हैं, जिनमें पुराने वेरिफाइड प्रोग्राम को खत्म करना, कंपनी का नाम ट्विटर से बदलकर X करना और अकाउंट्स को ब्लॉक करने की सुविधा को हटाना शामिल है. लेकिन, इस नए अपडेट के साथ, लाइवस्ट्रीमिंग जैसी सुविधा को प्रीमियम सब्सक्रिप्शन के पीछे रखकर, X यूजर्स को सब्सक्राइब करने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है.

X का प्रीमियम सब्सक्रिप्शन वेब पर 215 रुपये महीने से शुरू होता है और प्रीमियम+ टियर के लिए 1,133 रुपये तक जाता है. इस बदलाव के साथ, X के प्रीमियम सब्सक्रिप्शन को अपनाने की दर में तेजी की उम्मीद की जा रही है. एक्स का यह कदम उन यूजर्स को प्रभावित करेगा जो लाइवस्ट्रीमिंग का यूज करके अपने विचार साझा करते हैं या अपने फॉलोअर्स के साथ लाइव बातचीत करते हैं. अब, उन्हें प्रीमियम सब्सक्रिप्शन के लिए भुगतान करना होगा, जिससे कुछ यूजर्स को अन्य प्लेटफार्मों पर जाने की आवश्यकता हो सकती है.

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles