Saturday, October 5, 2024

Haryana Election 2024 LIVE: ‘पार्टी ने चाहा तो अगला मुख्यमंत्री मैं बनूंगा’, बोले ​अनिल विज

Haryana Election 2024 LIVE: हरियाणा में शनिवार को 90 विधानसभा सीटों पर सुबह से मतदान जारी है। आज कुल 1031 उम्मीदवारों की किस्मत वोटिंग मशीन में कैद हो जाएगी। जिसके नतीजे 8 अक्टूबर को सामने आएंगे। हरियाणा चुनाव में लगभग 2 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं। वहीं 90 सीटों के लिए 1031 उम्मीदवार मैदान में हैं। इन उम्मीदवारों में मुख्य रुप से मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी, विनेश फोगट, भूपेंट्र सिंह हुड्डा और दुष्यंत चौटाला का नाम शामिल है। इस बार के चुनाव में सीधा-सीधा मुकाबला कांग्रेस और बीजेपी के बीच देखने को मिल रहा है।

वीज ने फिर जताई मुख्यमंत्री बनने की इच्छा

अंबाला छावनी विधानसभा सीट से बीजेपी के उम्मीदवार अनिल विज मतदान करने बाद मीडिया से बात करते हुए कहा, “बीजेपी हरियाणा में अपनी सरकार बनाएगी। मुख्यमंत्री का फैसला पार्टी करेगी, अगर पार्टी मुझे चाहती है, तो हमारी अगली बैठक मुख्यमंत्री के आवास पर होगी। मैं पार्टी में सबसे वरिष्ठ हूं।”

 

बबीता फोगाट ने किया मतदान

हरियाणा के चरखी दादरी में पहलवान और बीजेपी नेता बबीता फोगाट ने वोट डालने के बाद अपनी स्याही लगी उंगली दिखाई।

सुबह 9 बजे तक 9.53% वोटिंग

चुनाव आयोग के मुताबिक हरियाणा विधानसभा चुनावों में सुबह 9 बजे तक 9.53% मतदाताओं ने मतदान किए।

कुमारी सैलजा ने हिसार में डाला वोट

कांग्रेस सांसद कुमारी सैलजा ने हिसार में एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। वोट डालने के बाद मतदान केंद्र के बार मौजूद मीडिया से बात करते हुए कुमारी सैलजा ने कहा , ‘आज की लड़ाई हरियाणा की किस्मत बदल देगी। हालांकि यह एकतरफा मुकाबला है। बीजेपी मुझे स्वागत करने के लिए तैयार है क्योंकि वे पहले से ही बहुत कमजोर हैं। वे किसी भी तरह से मजबूत नेताओं को अपने साथ लाने की कोशिश करेंगे। हम सभी 90 सीटें जीतेंगे।”

दुष्यंत चौटाला ने किया मतदान

पूर्व हरियाणा उप मुख्यमंत्री और उजाना कलां सीट से जेजेपी के उम्मीदवार दुष्यंत चौटाला ने वोट डालने के बाद अपनी स्याही लगी उंगली दिखाई। इस दौरान उन्होंने कहा, “मैं हर नागरिक से अनुरोध करता हूं कि वे बाहर आएं और वोट डालें। यह लोकतंत्र का सबसे बड़ा क्षण है और इस सबसे बड़े क्षण में, हर किसी का वोट समान है। इस वोट में, आपकी ताकत आज अगले 5 वर्षों के लिए राज्य का भविष्य बनाएगी।”

CM नायाब सिंह सैनी ने डाला वोट

हरियाणा के मुख्यमंत्री और लाडवा विधानसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार नायब सिंह सैनी ने अंबाला के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डालने के बाद अपनी स्याही लगी उंगली दिखाई। इस दौरान उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा, “हम भारी बहुमत से जीत रहे हैं और तीसरी बार अपनी सरकार बना रहे हैं। कांग्रेस झूठ की राजनीति करती है, उन्होंने लोकसभा चुनाव के दौरान यह झूठ फैलाया कि संविधान और आरक्षण खत्म कर दिए जाएंगे। आरक्षण खत्म करने में राहुल गांधी की सबसे बड़ी भूमिका है। जवाहरलाल नेहरू से लेकर इंदिरा गांधी, राजीव गांधी और राहुल गांधी तक, सभी ने देश में आरक्षण खत्म करने की बात की है।”

मतदान करने पहुंची विनेश फोगाट

जुलाना विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस की उम्मीदवार विनेश फोगाट अपना वोट डालने चरखी दादरी के एक मतदान केंद्र पर पहुंचीं। इस दौरान उन्होंने कहा, “यह हरियाणा के लिए एक बड़ा त्योहार है और राज्य के लोगों के लिए बहुत बड़ा दिन है। मैं राज्य की जनता से अपील कर रही हूं कि वे बाहर आकर अपना वोट डालें। 10 साल पहले, जब भूपिंदर हुड्डा मुख्यमंत्री थे, राज्य में खेलों का स्तर वाकई बहुत अच्छा था। मेरे मंत्री बनने का फैसला मेरे हाथ में नहीं है, यह हाईकमान के हाथ में है।’

वोट डालने से पहले CM सैनी ने मंदिर-गरुद्वारा में की प्रार्थना

हरियाणा के मुख्यमंत्री और लाडवा विधानसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार नायब सिंह सैनी ने हरियाणा चुनाव के लिए अपना वोट डालने से पहले अंबाला में एक मंदिर में पूजा की। इसके बाद वह एक गुरुद्वारा पहुंचे। यहांअरदास करने के बाद वे अपना वोट डालेंगे।

 

मनु भाकर ने पहली बार किया मतदान

ओलंपिक पदक विजेता और भारतीय शूटर मनु भाकर अपना वोट डालने झज्जर के एक मतदान केंद्र पर पहुंचीं। अपना पहला वोट डालने पर ओलंपिक पदक विजेता मनु भाकर ने कहा, “इस देश के युवा होने के नाते, यह हमारी ज़िम्मेदारी है कि हम सबसे पहले सही उम्मीदवार को वोट दें। छोटे कदम बड़े लक्ष्यों की ओर ले जाते हैं। मैंने पहली बार वोट डाला।”

 

 

मोहन लाल खट्टर ने करनाल में डाला वोट

हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग शुरू हो गई है। पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने करनाल के प्रेम नगर थाना पर बने मतदान केंद्र पर सबसे पहला वोट डाला। वोट डालने के बाद मोहन लाला खट्टर ने कहा कि हम हरियाणा में 50 से ज्यादा सीटों जीत रहे हैं।

464 उम्मीदवार निर्दलीय

इस बार के हरियाणा चुनाव में 90 विधानसभा सीटों के लिए 1031 उम्मीदवारों में से 464 उम्मीदवार निर्दलीय के तौर पर चुनाव लड़ रहे हैं। इसके अलावा 101 महिला उम्मीदवार मैदान में है। वहीं चुनाव आयोग ने मतदान के लिए कुल 20,632 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

 

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles