पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान, आचार संहिता लागू

0

नई दिल्ली: चुनाव आयोग ने मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान कर दिया है. पांचों राज्यों में आज से आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है. चुनाव आयोग ने कहा है कि राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में एक साथ चुनाव होंगे. चुनाव आयुक्त ओ पी रावत ने बताया कि 15 दिसंबर से पहले पांचों राज्यों में चुनाव प्रक्रिया संपन्न करा ली जाएगी. छत्तीसगढ़ के चुनाव दो चरणों में करवाए जाएंगे. वहीं बाकी राज्यों में चुनाव एक ही चरण में पूरे होंगे. 

इन तारीखों में डाले जाएंगे वोट 

छत्तीसगढ़ में 12 और 20 नवंबर को, मध्य प्रदेश और मिजोरम में 28 नवंबर, राजस्थान और तेलंगाना में 7 दिसंबर को चुनाव होंगे. वोटों की गिनती 11 दिसंबर को होगी.  पांचों राज्यों में मतों की गणना 11 दिसंबर को की जाएगी.

इस बार होंगे ये खास इंतजाम

मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने बताया कि मतदान प्रक्रिया की निगरानी CCTV से की जाएगी. मतदान प्रक्रिया की विडियोग्राफी भी की जाएगी. चुनाव में वीवीपैट मशीनों का इस्तेमाल किया जाएगा और हर एक बूथ पर सुरक्षाबलों की तैनाती की जाएगी.

प्रेस कॉन्फ्रेंस का वक्त बदलने पर सफाई

चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस का वक्त बदलने पर भी सफाई दी. मुख्. चुनाव आयुक्त ने कहा कि जरूरी तैयारियों के चलते प्रेस कॉन्फ्रेंस में देरी हुई. इससे पहले कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने आरोप लगाया था कि अजमेर में पीएम मोदी की रैली की वजह से चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के समय में बदलाव किया है. सुरजेवाला ने चुनाव आयोग की स्वतंत्रता पर सवाल उठाए थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here