Happy Naraka Chaturdashi 2018: इस दिन दीये जलाने का ये है महत्व

0
Happy Naraka Chaturdashi 2018: इस दिन दीये जलाने का ये है महत्व

बड़ी दिवाली के ठीक एक दिन पहले के दिन को बेहद खास माना जाता है क्योंकि ये दिन आयु प्राप्ति और सौन्दर्य प्राप्त करने वाला दिन होता है. इन दिन भगवान कृष्ण की उपासना की जाती है क्योंकि इसी दिन भगवान श्री कृष्ण ने नरकासुर का वध किया था. साथ ही आयु के लिए इस दिन यमराज की उपासना की जाती है. इस दिन की ये भी मान्याता है कि इस दिन दीपक जलाने से कई कष्ट हरते हैं और लाभ प्राप्त होता है. चलिए जानते हैं कैसे.

अच्छे स्वास्थ्य और दीर्घायु के लिए ऐसे जलाएं दीपक

नरक चतुर्दशी के दिन की मान्यता है कि मुख्य दीपक लंबी आयु और अच्छे स्वास्थ्य के लिए जलाया जाता है. इस दीपक को ऐसे जलाएं. सबसे पहले घर के मुख्य द्वार के बाएं तरफ अनाज की ढेरी रखें और इसी पर सरसों के तेल का एक मुखी दीपक जलाएं. ये ध्यान रहे कि दीये का मुंह दक्षिण दिशा की तरफ होना चाहिए और आखिरी में पुष्प चढ़ाकर अच्छे स्वास्थय और लंबी आयु के लिए प्रार्थना करें.

कर्ज मुक्ति के लिए ये है उपाय

इस दिन सबसे पहले रात्रि में हनुमान जी की प्रतिमा के सामने घी का दीया जलाएं. वहीं जितनी आपकी उम्र है उतने ही लड्डू का भोग हुनमान जी को लगाएं. उसके बाद 9 बार हनुमान चालीसा का पाठ करें और इसके बाद सुबह प्रसाद या तो गाय को खिलाएं और अगर आपके आसपास बच्चे हैं तो प्रसाद उनको बांट दें. ऐसा करने से हनुमान जी आपको कर्जे से मुक्त करेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here