बैंक में आपकी बात नहीं सुन रहा कोई कर्मचारी, तो यहां करें कॉल चली जाएगी उसकी नौकरी

0

अगर आप भी किसी काम के लिए बार बार बैंक के चक्कर काटने पड़ रहे है औऱ इसके बाद भी बैंक के कर्मचारी आपका काम नहीं कर रहे है तो यह खबर आपके लिए है. अब आप इन अधिकारियों के खिलाफ घर बैठे शिकायत कर सकते है. आपको ऐसा करने के उस अधिकारी की नौकरी भी जा सकती है.

बैंक को अपने ग्राहको को सभी प्रकार की सेवाएं देने का प्रवाधान है. लेकिन अगर कोई बैंक आपको किसी सेवा देने से मना करता है तो आप उसकी शिकायत दर्ज करा सकते है. सभी बैंको को भारतीय रिजर्व बैंक के नियम और उनके द्वारा बनाई गई शर्तों के अनुसार चलना होता है. अगर कोई बैंक इन शर्तों को नहीं मानता हैं तो आप उसके खिलाफ ऑनलाइन कंप्लेंट डाल सकते हैं. आप बैंकिंग लोकपाल के तहत अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है.

अगर आपको बैंक से कोई शिकायत है और बैंक अधिकारी आपकी नहीं सुनते तो सबसे पहले आपको पहले स्तर पर बैंक में आपको शिकायत पत्र देना है. जिसमें आपकी सारी शिकायतें लिखी होनी चाहिए. अगर आपका यहां से कोई भी समाधान नहीं होता है तो आप दूसरा तरीका अपना सकते हैं. दूसरे तरीके में आपको अपनी समस्या के लिए बैंक के कस्टमर केयर को संपर्क करना है. आपको अपनी शिकायत दर्ज करानी है और उनसे कंप्लेंट नंबर भी ले लेना है. आपको यह कंप्लेंट नंबर हमेशा संभाल कर रखना है. जिससे कि आपको बार-बार बैंक को अपनी समस्या नहीं बतानी होंगी. अगर आप का समाधान इन दोनों तरीकों से नहीं होता है तो आप बैंकिंग लोकपाल की शरण ले सकते हैं.

बैंक लोकपाल भारतीय रिजर्व बैंक के द्वारा सभी बैंक के ग्राहकों को समस्या का समाधान करने के लिए बनाया गया है. जिसमें अगर किसी बैंक के ग्राहक को बैंक की तरफ से कोई भी समस्या होती है तो वह यहां पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है. जिसका समाधान उसको 30 से 45 दिन के अंदर कर दिया जाएगा.

  • चेक ड्राफ्ट बिल आदि के भुगतान में देरी के लिए आप बैंकिंग लोकपाल की शरण ले सकते हैं
  • अगर बैंक रिजर्व बैंक की ब्याज दरों के निर्देशों का पालन नहीं करता है तो आप बैंकिंग लोकपाल शरण ले सकते हैं
  • अगर बैंक सरकार द्वारा आवश्यक करों के भुगतान को स्वीकार करने में देरी सकता है या फिर इनकार करता है तो आप बैंकिंग लोकपाल कि शरण ले सकते हैं
  • बैंक खाते में से आपको बिना सूचना दिए पैसे निकाल लिए जाते हैं तो भी आप बैंकिंग लोकपाल की शरण ले सकते हैं
  • बैंक आपको बिना बताए आपका खाता बंद कर देता है तो आप बैंकिंग लोकपाल की शरण ले सकते हैं
  • अगर आप लोन लेने के योग्य हैं और आपको बैंक लोन देने से मना कर रहा है या फिर रिशवत की मांग कर रहा है तो भी आप बैंकिंग लोकपाल की शरण ले सकते हैं
  • डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड के संचालन पर बैंक अगर रिज़र्व बैंक के निर्देशों के पालन नहीं करता तो आप बैंकिंग लोकपाल जा सकते हैं

बैंकिंग लोकपाल के लिए ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने के लिए आपको नीचे दी गई वेबसाइट को ओपन करना होगा. https://secweb.rbi.org.in/BO/precompltindex.htm वेबसाइट खुल जाने के बाद आपको स्टेप बाय स्टेप फॉर्म को भरना होगा और अपनी शिकायत दर्ज करनी होगी. शिकायत दर्ज करते समय आपको फोन में मांगी गई सभी जानकारी को सही-सही भरना है. इसके बाद 30 से 45 दिन के अंदर आपकी समस्या का निराकरण कर दिया जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here