IRCTC के आस्क दिशा फीचर से पाएं अपने सवालों का तुरंत जवाब

0

आइआरटीसी ने अपनी वेबसाइट को और सुविधाजनक बनाने के लिए हाल ही में एक नए फीचर चैट बॉट लॉन्च किया है, जो यूजर्स द्वारा की जाने वाली पूछताछ का तुरंत जवाब देगा. भारतीय रेलवे लगातार यात्रियों के लिए नई-नई सुविधाएं लेकर आ रहा है. इसके लिए उसने पहले इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म (IRTC) की वेबसाइट का कायाकल्प किया था. अब उसने एक नया फीचर वेबसाइट पर लाया है. भारतीय रेलवे ने ‘Ask Disha’ नाम की एक नई आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की सुविधा शुरू की है. यह एक AI चैटबॉट है. यह नई सुविधा रेलवे टिकट बुक करने से लेकर रेलवे से जुड़ी अन्य किसी भी सुविधा के बारे में सवालों का जवाब देने के लिए है. यह सुविधा शुरू हो चुकी है.


0.5 सेकंड में जवाब

IRTC  के इस चैटबॉट का नाम है AskDisha और इसने अपने लॉन्च के 7 हफ्तों के अंदर ही 20 लाख से ज्यादा क्वेरीज को सॉल्व करने का कीर्तिमान बनाया है. इस चैटबॉट की मदद से IRTC ने 19 साल में पहली बार एक महीने में 10 करोड़ से ज्यादा विजिटर्स को एवरटाइजर्स के लिए उपलब्ध कराने में सफलता हासिल की है.

Ask Disha में कई खास फीचर मौजूद हैं जैसे पूछे गए सवाल के उत्तर के लिए जीरो वेटिंग टाइम, 24×7 सेवा, ऑटो रिप्लाई फैसिलिटी और तेजी के साथ सही जानकारी देना.

आइआरटीसी के चैटबॉट AskDisha अब तक 186 देशों की 20 लाख से ज्यादा क्वेरीज के उत्तर देने में सफल रहा है. ये सभी उत्तर 0.5 सेकंड के औसत स्पीड से दिए गए. जिनकी ऐक्युरेसी 90 फीसद थी. इस चैटबॉट को CoRover नाम के स्टार्टअप ने डेवेलप किया है. कोरोवर के संस्थापक और सीइओ अंकुश अग्रवाल ने बताया, रिसॉल्व की गईं 20 लाख पूछताछ में से 66.8% पुरुष थे जबकि 33.2% महिलाएं. हमारे 75 परसेंट से ज्यादा यूजर्स 18-35 की उम्र के बीच के हैं. 42.1% यूजर्स ने AskDisha को मोबाइल से ऐक्सेस किया. जबकि 57.1% ने इसे डेस्कटॉप स ऐक्सेस किया. 20 लाख यूजर्स में से करीब 40% नए विजिटर्स थे जबकि 60.7% रिटर्निंग विजटर्स. इतना ही नहीं इन विजिटर्स ने कम से कम चैटबॉट पर 2 मिनट का समय बिताया. अब तक हमें 1,50,000 से ज्यादा फीडबेक्स मिल चुके हैं और इनमें से ज्यादातर सकारात्मक हैं.

40 लाख डेली यूजर्स के साथ भारत में सबसे ज्यादा विजिट की जाने वाली वेबसाइट है जहां यूजर्स ट्रेन इन्क्वायरी, टिकट बुकिंग के अलावा और भी कई यात्रा संबंधी सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here