आज से लागू हो रहे हैं ये नए नियम, जानें क्या-क्या बदला

0
आज से लागू हो रहे हैं ये नए नियम, जानें क्या-क्या बदला

नई दिल्ली: गुरुवार यानि 1 नवंबर, 2018 से कुछ नए नियम देश में लागू हो रहे हैं. लोगों के लिए कई नई सुविधाएं शुरू हो रही हैं. चलिए जानते हैं ये नए नियम क्या हैं.

रेल का जनरल टिकट ऑनलाइन बुक

रेलवे स्टेशन पर अगर आप लंबी लाइनों में लगकर जनरल टिकट खरीदते हैं तो आपके लिए ये अच्छी खबर है. दरअसल, भारतीय रेलवे ने आज से पूरे देश में UTS मोबाइल ऐप की शुरूआत कर रहा है, जिससे जनरल टिकटें ऑनलाइन खरीदी जा सकेगी. ऐप का इस्तेमाल करने के लिए यात्रियों को स्टेशन से लगभग 25 से 30 मीटर दूरी पर रहना होगा और एक दिन में केवल 4 टिकट ले सकते हैं.

ये भी पढ़ें: दिल्ली में राहुल गांधी से आज मिलेंगे चंद्रबाबू नायडू, हो सकता है बड़ा ऐलान

बुजुर्गों के लिए मुफ्य तीर्थ यात्रा आज से

आज से दिल्ली सरकार बुजुर्गों के लिए ‘मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना’ की शुरूआत कर रही है, दिल्ली के 70 विधानसभा क्षेत्रो में से हर इलाके के 1100 बुजुर्ग नागिरकों को फ्री में तीर्थयात्रा कराई जाएगी. इसके लिए यात्री को दिल्ली का निवासी होना अनिवार्य, उम्र कम से कम 60 साल और साथ में 18 साल से ज्यादा का एक सहयोगी सरकार के खर्च पर जा सकता है.

टोल टैक्स पर रेडियो फ्रीक्केंसी आइडेंडिफिकेशन डिवाइस

राजधानी दिल्ली के 13 बॉर्डर पर मौजूद टोल टैक्स प्लाजा पर रेडियो फ्रीक्केंसी आइडेंडिफिकेशन डिवाइस सिस्टम शुरू हो रहा है. सभी कमर्शियल गाड़ियों को इस सुविधा का लाभ लेने के लिए अपनी गाड़ियों को पहले रजिस्ट्रेशन कराना होगा, जिसके बाद टोल प्लाजा पर बिना रुके ही गाड़ियां आगे निकल जाएगी. रजिस्ट्रेशन कराने के लिए गाड़ी मालिकों को आईडी प्रूफ, डीएल, इंश्योरेंस और मोबाइल नंबर देना होगा.

ये भी पढ़ें: इस दिवाली रामलला के तंबू से बाहर आने का रास्ता साफ़ करेंगे योगी !

ई-चालान सुविधा आज से शुरू

आज यानि 1 नवंबर 2018 से ई-चालन सुविधा शुरू हो रही है. ऐसे में अब जुर्माना ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन पेमेंट भी किया जा सकता है. चालान काटने के बाद 20 दिन का वक्त मिलेगा. अगर इस बीच पेमेंट हो गई तो ठीक नहीं तो चालान कोर्ट में भेज दिया जाएगा.

गोवा के बीच तैराकी के लिए

गोवा के समुद्र तटों को असुरक्षित बताए जाने के हफ्तों बाद पर्यटकों का मशहूर ठिकाना औपचारिक रूप से एक नवंबर से नो-सेल्फी जोन के साथ तैराकी के लिए आज से खुल जाएगा.

ये भी पढ़ें: राम मंदिर: क्या है 24 साल पुराना वादा, जिसे संघ ने केंद्र से की पूरा करने की मांग

चुनावी बॉन्ड के छठे फेज की बिक्री

भारतीय स्टेट बैंक की सभी अधिसूचित शाखाओं पर 1 नवंबर से 10 नवंबर तक चुनावी बॉन्ड बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे. ये जारी होने की तारीख से अगले 15 दिनों तक मानय् होंगे. सरकार की तरफ से 2 जनवरी को चुनावी बॉन्ड को अधिसूचित किया था. इस स्कीम के अंतर्गत, भारत का कोई भी नागरिक या भारत में बसे हुए लोग अकेले या फिर मिलकर बॉन्ड खरीद सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here