UP Board 2018: 12वीं के स्टूडेंट्स को मिलेगी 32 पन्नों की उत्तर पुस्तिका

अपर सचिव (प्रशासन) शिवलाल ने शुक्रवार को बताया कि इंटरमीडिए के परीक्षार्थीयों को इस बार 28 के स्थान पर 32 पृष्ठ की उत्तर पुस्तिका मुहैया करायी जायेगी.

0
UP Board 2018: 12th students will get 32 pages answer sheet
फोटो साभार- गुगल

नई दिल्ली: यूपी बोर्ड ने परीक्षाओं को सही ढंग से कराने के लिए सभी जरुरी कदम उठाए गए है. इसी कड़ी में  उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) वर्ष 2019 में आयोजित होने वाली इंटरमीडिएट की परीक्षा में परीक्षार्थीयों को 32 पेज की कापी मुहैया कराने का निर्णय लिया है. इस बारे में जानकारी देते हुए अपर सचिव (प्रशासन) शिवलाल ने शुक्रवार को बताया कि इंटरमीडिए के परीक्षार्थीयों को इस बार 28 के स्थान पर 32 पृष्ठ की उत्तर पुस्तिका मुहैया करायी जायेगी.

इस बार गणित, अंग्रेजी, हिन्दी, जीव विज्ञान, रसायन और भौतिक समेत 39 विषयों में दो की बजाए एक ही प्रश्नपत्र होगा. समय की बचत और सहूलियत के लिए परीक्षार्थीयों को जल्द दूसरी कापी नहीं लेनी पड़े इसलिए उत्तर पुस्तिका में पेज बढ़ाये जाने का निर्णय लिया गया है. उन्होंने बताया कि इससे पहले हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा में 28 पृष्ठ की उत्तर पुस्तिकाएं परीक्षार्थीयों को उपलब्ध करायी जाती रही है. पाठ्यवस्तु बढऩे के कारण परीक्षार्थीयों को अधिक लिखना पड़ेगा.

परीक्षा समय सवा तीन घंटे का ही रहेगा (15 मिनट प्रश्नपत्र पढऩे) और कापी भरने के बाद दूसरी उत्तर पुस्तिका की मांग करना और फिर उसे उपलब्ध कराने में समय व्यर्थ नहीं जाये इसलिए उनकी सुविधा के लिए निर्णय लिया गया है.
अपर सचिव ने बताया कि इससे पहले इन विषयों के दो-दो प्रश्नपत्र होते थे और समय वही निर्धारित थे, लेकिन इस बार विषय अधिक होने और तय समय में किसी प्रकार के परिवर्तन नहीं होने और अधिक लेखन के कारण यह निर्णय लिया गया है. हाईस्कूल के परीक्षार्थीयों को वही 28 पृष्ठों की उत्तर पुस्तिका दी जायेगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here