चौकीदार चोर है और नवीन पटनायक रिमोट कंट्रोल हैं, ‘मिनिमम इनकम’ देकर दिखा देंगे: राहुल गांधी

लोकसभा और विधानसभा चुनाव की तैयारी में जुटे कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ओडिशा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सूबे के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक पर जमकर हमला बोला. राहुल गांधी ने कहा कि ‘चौकीदार चोर है और नवीन पटनायक रिमोट कंट्रोल हैं’.

मिनिमम इनकम’ हर गरीब को

कांग्रेस अध्यक्ष ने रैली को संबोधित करते हुए कहा कि कि मोदी ने राफेल दिया, हम आपके खाते में पैसा देंगे. उन्होंने कहा कि मोदी जी ने कहा कि देश के किसानों को वह 17 रुपये देंगे. हमने कहा देश के हर गरीब को चाहे वो किसी भी प्रदेश में हो, कांग्रेस पार्टी गारंटी करके न्यूनतम आमदनी हिंदुस्तान के हर गरीब के बैंक खाते में डालकर दिखा देगी. उन्होंने कहा कि हर गरीब को जैसे हमने मनरेगा में रोज़गार दिया वैसे ही हर गरीब के बैंक खाते में ‘मिनिमम इनकम’ देकर दिखा देंगे.

आपको स्पेशल मदद की जरूरत है

राहुल गांधी सभा को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक जी और बीजेपी आपसे आपकी जमीन छीनना चाहते हैं. झूठ का समय खत्म हो गया है. कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि हमने सबसे बड़ा काम आदिवासी बिल का किया. पेसा कानून के माध्यम से आपके जल, जंगल, जमीन के माध्यम से आपका हक देने का काम किया. कांग्रेस सरकारों ने आपके रीजन को एक स्पेशल जगह बनाकर दी थी. हम इस बात को स्वीकार करते थे और करते हैं कि आपको स्पेशल मदद की जरूरत है.

10 दिन में दूसरा ओडिशा दौरा

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक पर आदिवासियों की जमीन छीनने का आरोप भी लगाया और कहा कि उनकी पार्टी जनजातीय समुदाय के अधिकारों के संरक्षण के लिए काम करेगी.

राज्य के पिछड़े इलाकों में शामिल भवानीपटना में एक रैली को संबोधित कर रहे राहुल गांधी ने कहा कि केंद्र की भाजपा नीत सरकार और ओडिशा में बीजद सरकार दलितों, आदिवासियों, किसानों और गरीबों के कल्याण के लिए काम करने में विफल रही हैं. उन्होंने कहा, ‘कांग्रेस एकमात्र पार्टी है जो दलितों की जमीनों के संरक्षण के लिए प्रतिबद्ध है.

हम ओडिशा में और कहीं भी आदिवासियों के अधिकारों की रक्षा करेंगे.’ यह 10 दिन के अंदर राहुल गांधी का दूसरा ओडिशा दौरा है जहां विधानसभा और लोकसभा चुनाव साथ में होने हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here