Saturday, October 5, 2024

अंग्रेजी उपन्यासकार सलमान रुश्दी की स्थिति में सुधार, वेंटिलेटर से उतारे गए

भारतीय मूल के अंग्रेजी लेखक और वर्ल्ड फेमस उपन्यासकार सलमान रुश्दी के स्वास्थ्य  को लेकर थोड़ी राहत भारी खबर आ रही है। ताजा जानकारी के अनुसार सलमान रुश्दी को वेंटिलेटर से उतार दिया गया है और फिलहाल वह बातचीत कर पा रहे हैं।

गौरतलब है कि अमेरिका के न्यूयॉर्क में आयोजित एक प्रोग्राम में बीते शुक्रवार को लेखक पर  24 वर्षीय शख्स ने कई बार चाकू से वार कर गंभीर रूप से जख्मी कर दिया था। इस हमले में उनकी हाथ की नसें कट गईं, लीवर को क्षति पहुंची है। ईरानी कट्टरपंथियों द्वारा जान से मारने का फतवा जारी होने के बाद कई सालों तक छिपे रहे उपन्यासकार रुश्दी पर पश्चिमी न्यूयॉर्क में स्पीच देने से ठीक पहले स्टेज पर वार करने को लेकर पूरे विश्व के लेखकों और राजनेताओं ने निंदा की है।

वार जाने वाला शख्स ईरानी कट्टरपंथी था

फेमस राइटर पर चाकू से वार करने वाले 24 साल के युवक  हादी मतार ‘शिया चरमपंथियों’ और ईरान के इस्लामी रिवोल्यूशरी गार्ड के संपर्क में था और उसका प्रचारक था। मीडिया में आई खबरों में यह पुष्टि की गई है कि हमलावर न्यूजर्सी का निवासी है परंतु पुलिस इस बात का उत्तर ढूंढने में लगी है कि हमलावर ने इतनी दर्दनाक तरीके से रुश्दी पर वार्ड  क्यों किया?

 

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles