Monday, October 7, 2024

भारत लौटेंगे रूसी सेना में काम कर रहे भारतीय, चाय पर हुई पीएम और पुतिन की चर्चा

रूसी सेना में काम कर रहे भारतीयों की स्‍वदेश वापसी का रास्‍ता साफ हो गया है. रूस के दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ये मुद्दा राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन के सामने उठाया. पीएम मोदी के प्रस्‍ताव को राष्‍ट्रपति पुतिन ने मान लिया. रूस के राष्‍ट्रपति पुतिन ने पीएम मोदी को अपने घर चाय पर बुलाया था. यहां दोनों के बीच हुई बातचीत के दौरान पीएम मोदी ने रूसी सेना में काम कर रहे, भारतीयों का मुद्दा उठाया. इस दौरान पुतिन ने पीएम मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री चुने जाने की बधाई भी दी.

चाय पर हुई पीएम और पुतिन की मुलाकात

पीएम मोदी और पुतिन के बीच चाय पर हुई मुलाकात के बीच कई मुद्दों पर अनऔपचारिक बातचीत हुई. इस दौरान पुतिन ने पीएम मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनने की बधाई देते हुए कहा कि ये पीएम के तौर पर आपके कई सालों के काम का नतीजा है. बता दें कि आज पीएम मोदी मॉस्को में राष्ट्रपति पुतिन के साथ 22वें भारत-रूस वार्षिक शिखर बैठक करेंगे. लगभग 5 साल में यह पीएम मोदी की पहली रूस यात्रा है, पिछली बार वह 2019 में रूस की यात्रा पर गए थे.

पीएम मोदी और पुतिन के बीच चाय पर हुई मुलाकात के बीच कई मुद्दों पर अनऔपचारिक बातचीत हुई. इस दौरान पुतिन ने पीएम मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनने की बधाई देते हुए कहा कि ये पीएम के तौर पर आपके कई सालों के काम का नतीजा है. आपके अपने विचार हैं. आप बहुत ऊर्जावान व्यक्ति हैं, जो भारत और भारतीय लोगों के हित में परिणाम प्राप्त करने में सक्षम हैं. बता दें कि आज पीएम मोदी मॉस्को में राष्ट्रपति पुतिन के साथ 22वें भारत-रूस वार्षिक शिखर बैठक करेंगे. लगभग 5 साल में यह पीएम मोदी की पहली रूस यात्रा है, पिछली बार वह 2019 में रूस की यात्रा पर गए थे.

मुलाकात के दौरान पुतिन ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने अपना पूरा जीवन अपने लोगों की सेवा में समर्पित कर दिया है और लोग इसे महसूस कर सकते हैं. मॉस्को के बाहर सरकारी आवास पर चाय के दौरान दोनों राष्ट्राध्यक्षों के बीच अनौपचारिक बैठक के दौरान मोदी ने अपने देश में हुए हालिया चुनावों को याद करते हुए कहा कि भारत के लोगों ने उन्हें मातृभूमि की सेवा करने का मौका दिया है. इस पर, पुतिन ने कहा, “आपने अपना पूरा जीवन भारतीय लोगों की सेवा में समर्पित कर दिया है और वे इसे महसूस कर सकते हैं.” तास की रिपोर्ट के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी ने मुस्कुराते हुए कहा, “आप सही कह रहे हैं, मेरा एक ही लक्ष्य है- मेरा देश और इसकी जनता.”

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles