त्रिवेन्द्र सरकार की कोशिशें हुईं कामयाब तो उत्तराखंड में आएगी नौकरियों की बहार

देहरादून: उत्तराखंड में निवेश को बढ़ावा देने के लिए पहली बार इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन हो रहा है. देश-दुनिया के निवेशकों ने करोड़ों के निवेश प्रस्ताव सरकार को दिए हैं. एमएसएमई, पर्यटन, ऊर्जा, कृषि, बागवानी, रेशम, जड़ी-बूटी, चाय, आयुष, फार्मा, आईटी जैसे सेक्टर में निवेश की उम्मीद है. इंवेस्टर्स समिट के जरिए आ रहे निवेश प्रस्तावों पर अगर उद्योग स्थापित हुए तो राज्य में करीब एक लाख लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है. त्रिवेन्द्र सरकार ने निवेश नीतियों में यह भी प्रावधान किया कि स्थापित होने वाले उद्योगों में 70 प्रतिशत रोजगार उत्तराखंड के स्थानीय लोगों को देना होगा, तभी वित्तीय प्रोत्साहन और अन्य लाभ मिलेंगे. यानी उत्तराखंड के लोगों को अब राज्य में ही रोजगार मिलने की उम्मीद है.

मोदी करेंगे उद्घाटन, करीब 3 घंटे रहेंगे

प्रधानमंत्री मोदी रायपुर स्पोर्ट्स स्टेडियम में इन्वेस्टर्स समिट का उद्घाटन करेंगे. प्रधानमंत्री करीब तीन घंटे तक समिट में रहेंगे. पीएम विशेष विमान से नई दिल्ली से जौलीग्रांट पहुंचेंगे और वहां से हेलीकॉप्टर से स्पोर्ट्स निदेशालय के पास हेलीपैड पहुंचेंगे. पूर्वाह्न लगभग 11 बजे वे रायपुर स्टेडियम पहुंचेंगे और सबसे पहले प्रदर्शनी का निरीक्षण करेंगे. इसके बाद मोदी सम्मेलन स्थल में निवेशकों को संबोधित करेंगे.

ये भी पढ़ें- उत्तराखंड का सबसे बड़ा सर्वे, कौन है राज्य का सबसे लोकप्रिय नेता? 

80 हजार करोड़ के निवेश प्रस्ताव मिले

अब तक के सरकारी दावे के अनुसार करीब 80 हजार करोड़ के निवेश प्रस्ताव मिले हैं. इसमें से 75 हजार करोड़ के निवेश पर करार भी हो चुका है. सरकार का दावा है कि निवेशकों ने मैदान ही नहीं, बल्कि पहाड़ों में भी निवेश करने में रुचि दिखाई है.

सीएम दफ्तर रखेगा निवेश पर नजर

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत का दावा है कि प्रदेश में पहली बार आयोजित हो रहा ‘डेस्टिनेशन उत्तराखंड: इन्वेस्टर्स समिट’ तरक्की की नई इबारत लिखेगा. समिट के बाद निवेश प्रस्तावों की प्रगति पर नजर रखने को मुख्यमंत्री कार्यालय में अलग से प्रकोष्ठ भी गठित किया जाएगा. मुख्यमंत्री ने भरोसा दिलाया कि निवेशकों के लिए भूमि की कोई दिक्कत नहीं होगी. जरूरत पड़ने पर इसके लिए भूमि क्रय नीति में बदलाव किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- इस मुस्लिम नेता ने की राम मंदिर बनाने की पैरवी, राहुल गांधी को बताया बाबरी पक्ष का पैरोकार

गंगा तट पर बिछेगा रेड कार्पेट

इन्वेस्टर्स समिट में आने वाले मेहमान मुनि की रेती गंगा तट पर गंगा आरती करेंगे. गंगा रिजॉर्ट से आरती स्थल तक करीब 200 मीटर आस्था पथ पर इन मेहमानों के लिए रेड कार्पेट बिछाया जाएगा. गंगा रिजॉर्ट से आस्था पथ के जरिए मेहमान स्वामी नारायण आश्रम घाट पर गंगा आरती के लिए रेड कार्पेट के ऊपर से होकर गुजरेंगे. आरती को यादगार बनाने के लिए प्रख्यात भजन गायिका अनुराधा पौडवाल प्रस्तुति देंगी.

Previous articleउत्तराखंड का सबसे बड़ा सर्वे, त्रिवेन्द्र की साख बरकरार, भ्रष्टाचार पर जीरो टॉलरेंस की नीति से जनता खुश
Next articleपांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान, आचार संहिता लागू