Bhai Dooj 2018: इस दिन ये काम भूलकर भी ना करें

0
Bhai Dooj 2018: इस दिन ये काम भूलकर भी ना करें

भाई दूज का त्योहार पूरे देश में शुक्रवार को मनाया जा रहा है. इस दिन बहनें अपने भाइयों को तिलक लगाती है और उन्हें भोजन भी कराती है. इस दिन की ये मान्यता है कि अगर भाई-बहन यमुना के किनारे बैठकर साथ में भोजन करें तो इसका विशेष लाभ मिलता है. हिंदू कैलेंडर के अनुसार भाई दूज का त्योहार कार्तिक शुक्ल पक्ष की द्वितीया को मनाया जाता है.

ये है शुभ मुहूर्त

द्वितीया तिथि 8 नवंबर रात को 9 बजकर 7 मिनट से शुरू होकर 9 नवंबर रात 9 बजकर 20 मिनट तक है. वहीं तिलक लगाने का शुभ मुहूर्त शुक्रवार 9 नवंबर दोपहत 1:16 बजे से 3:28 बजे तक है. भाई का तिलक करने के लिए ये शुभ मुहूर्त है. तिलक इसी मुहूर्त में लगाने से विशेष लाभ प्राप्त होता है.

इस दिन ये काम ना करें

भाई दूज के दिन की मान्यता है कि भाई-बहन को इस दिन बहन के घर पर साथ बैठकर खाना खाना चाहिए, लेकिन इस दिन भाई-बहन को अलग-अलग भोजन नहीं करना चाहिए. मान्यता है कि अगर भाई बहन एक-साथ बैठकर साथ में भोजन करें तो ये कल्याणकारी और अत्यंत मंगलकारी होता है. इसलिए इस दिन भाई-बहन को साथ में ही भोजन करना चाहिए. इस दिन बहन को नहा-धोकर नए कपड़े पहनकर यम, चित्रगुप्त और यमदूतों की पूजा करनी चाहिए. इसके बाद भाई को तिलकर लगाकर मिष्ठान खिलाना चाहिए. वहीं भाई को बहन को भेंट देनी चाहिए. वहीं पूजा होने के बाद भाई-बहन को साथ में मिलकर भोजन करना चाहिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here