यूपी में एक और स्टेशन का नाम बदलने की तैयारी, राबर्ट्सगंज अब होगा सोनभद्र

0
राब‌र्ट्सगंज का नाम बदलकर सोनभद्र किया गया

मुगलसराय स्टेशन का नाम पंडित दीनदयाल और इलाहबाद का प्रयागराज रखने के बाद सरकार एक बार फिर नए स्टेशन का नाम बदले की तैयारी में है।

इस बार यूपी के राब‌र्ट्सगंज का नाम बदलकर सोनभद्र करने की तैयारी है। जिसकी शुरुआत स्टेशन से शुरु हो रही है। जिसमें धीरे-धीरे परिवर्तन किया जा रहा है।

आईआरसीटीसी ने बदला नाम

अब अगर आप रेलमार्ग से राबर्टसगंज जाना हो तो टिकट बुक कराने के लिए आपको सोनभद्र जाना होगा। क्योंकि आइआरसीटीसी ने भी अपने स्टेशनों की सूची से राब‌र्ट्सगंज का नाम हटाकर सोनभद्र कर दिया है. रेलवे ने यात्रियों को परेशानी न हो इसके लिए सोनभद्र स्टेशन के लिए एसबीडीआर नाम से कोड बना दिया है. यानी इस नाम से स्टेशन सर्च करते ही सोनभद्र स्टेशन का नाम आ जाएगा.

काफी दिनों से लोग कर रहे थे मांग

रेलवे का तर्क है कि काफी दिनों से लोग राब‌र्ट्सगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर सोनभद्र करने की मांग कर रहे थे। आजादी के बाद से ही इसको लेकर कई बार आवाज उठ चुकी है. स्थानीय लोगों, जनप्रतिनिधियों ने भी इस मांग को प्रमुखता से उठाया था. जिसके बाद आईआरसीटी ने इसकी शुरुआत कर दी है। राबर्ट्सगंज के स्टेशन  मास्टर का कहना ही, रेल मंत्रालय से जैसे ही लिखित में आदेश आ जाएगा। राबर्ट्सगंज की जगह दीवारों के साथ स्टेशन का नाम बदलकर सोनभद्र कर दिया जाएगा।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here