6 किमी बिना इंजन के उल्टी दौड़ी ट्रेन, टला बड़ा हादसा

0

राजस्थान के सिरोही जिले में किवरली स्टेशन पर खड़ी मालगाड़ी बिना इंजन के उल्टी दिशा में दौड़ पड़ी. जब इस बारे में रेलवे अधिकारियों को पता चला तो उनके होश उड़ गए. रेलवे प्रशासन ने मोरथला स्टेशन के पास मालगाड़ी के डिब्बों की दिशा डेड लाइन की तरफ कर दी. इससे मालगाड़ी रुक गई और डिब्बे पटरी से उतर गए.

सिरोही जिले में किवरली स्टेशन का मामला

बताया जा रहा है कि राजस्थान के सिरोही जिले के किवरली रेलवे स्टेशन पर अप डबल स्टेक कंटेनर ट्रेन को खड़ा किया गया था. तभी ट्रेन उल्टी दिशा में दौड़ पड़ी. घटना रविवार रात 11.51 बजे किवरली रेलवे स्टेशन पर अप डबल स्टेक कंटेनर ट्रेन को खड़ा किया गया था.

सोमवार रात 11.14 बजे ट्रेन रोल बैक हो गई. किवरली से मोरथला का अधिकांश हिस्सा ढलान भरा होने से मालगाड़ी ने गति पकड़ ली और 6 किमी तक उल्टी दौड़ती रही डबल डेकर मालगाड़ी. सूचना मिलते ही रेलवे प्रशासन ने आबूरोड से पांच किलोमीटर आगे पहुंचे मालगाड़ी के डिब्बों की दिशा मोरथला स्टेशन के पास डेड लाइन की ओर कर दी तब जा कर मालगाड़ी रुकी. इस वजह से मालगाड़ी के 10 डिब्बे पटरी से उतर गए. इस घटना से रेल ट्रेक को भारी नुकसान पहुंचा और पौने दो घंटे तक यातातात बंद रहा.

मालगाड़ी के रोल बैक पर मच गया हड़कंप 

डबल डेकर मालगाड़ी आबूरोड की ओर रोल बैक की सूचना मिलते  ही रेलवे प्रशासन में हड़कंप मच गया. रेल प्रशासन की कोशिशों के बाद ट्रेन को डेड लाइन की ओर मोड़ दिया गया जिससे जहां मालगाड़ी के डिब्बे रुक गए और जोरदार आवाज के साथ डिब्बे पटरी से उतर गए.

डिब्बे गिरने की आवाज से मोरथला व आस पास लोग घबराकर घरों से बाहर निकल आए. गनीमत रही कि कोई बड़ी दुर्घटना नहीं हुई. क्योंकि मालगाड़ी के रोल बैक होने के कुछ समय बाद जोधपुर- बान्द्रा टर्मिनस ट्रेन गुजरने वाली थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here