पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी के नाम से बनेगा जिला, पढ़ें पूरी खबर

उत्तर प्रदेश सरकार लोकसभा चुनाव से पहले पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम से नए जिले का गठन कर सकती है. स्थानीय लोगों की मांग पर अटल जी के नाम पर जिला बनाया जा रहा है.

आगरा के स्थानीय लोगों ने की थी मांग

राजस्व परिषध के अध्कारी ने बताया कि आगरा के कुछ स्थानीय लोगों ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर जिला बनाने की मांग की थी. जिसके बाद जिला प्रशासन ने इस संबंध में रिपोर्ट मांगी और फिर परिषद के निर्देश पर आगरा प्रशासन ने अटल नगर के नाम से शासन ने राजस्व परिषद से इस विषय पर राय मांगी और परिषध ने आगरा प्रसासन से रिपोर्ट तैयार करने को कहा. अब रिपोर्ट मिलने के बाद राजस्व परिषद अपनी आख्या शासन को वापिस भेजेगा और आखिरी फैसला कैबिनेट द्वारा लिया जाएगा.

ये होंगी तहसीलें

प्रस्तावित जिले का नाम अटल नगर रखा गया है औ इसमें बाह, फतेहाबाद और बटेश्वर तहसील होंगी। बता दें कि इटावा के दहेज निवारण एवं समाज कल्याण परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष हर नारायण यादव ने यूपी के सीएम आदित्यनाथ से अटलजी के पैतृक गांव बटेश्वर को तहसील और बाह को अटल नगर जिला घोषित करने की मांग की थी.

बाह में होगा अटल नगर का मुख्यालय

बता दें कि प्रस्तावित जिले की आबादी 7.5 लाख से अधिक होगी. प्रस्तावित जिले का मुख्यालय बाह होगा। बाह तहसील जिला मुख्यालय से करीब 75 किमी. और आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे से करीब 14 किमी. दूर स्थित है. यहीं से होकर बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे भी प्रस्तावित है.

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here