सुरक्षा बलों को चकमा देने के लिए नक्सलियों ने चली नई चाल

0

देश से लगातार नक्सलियों का सफाया हो रहा है. आधुनिक हथियारों और तकनीक से लैस भारतीय जवान लगातार नक्सलियों पर कहर बनकर टूट रहे है. नक्सली जवानों का सीधे तौर पर सामना नहीं कर पा रहे है.

इसलिए उन्होंने अब एक नई रणनीति पर काम करना शुरू कर दिया है. सुरक्षाबलों को भ्रमित करने के लिए नक्सली बंदूकवाले पुतले खड़े कर रहे हैं.

ये भी पढ़े : आतंकी बोला, राम मंदिर बना तो दिल्ली से काबुल तक दहला देंगे

सीआरपीएफ की 150वीं बटैलियन गुरुवार को चिंतागुफा की तरफ बढ़ रही थी. इश दौरान उन्हें जंगल में उन्हें नक्सलियों की हरकत का आभास हुआ. जवानों ने पोजिशन लेते हुए उस इलाके को घेर लिया. उसके बाद जवानों ने तलाशी शुरू की तब जाकर उन्हें पता चला कि यह नक्सली नहीं बल्कि पुतले है.

ये भी पढ़े : महाराष्ट्र में मराठों के बाद अब मुस्लमानों को भी चाहिए आरक्षण !

सुकमा में नक्सलियों ने पेड़ो के सहारे पुतलों को बांधकर उनके हाथ में नकली बंदूक थमा दी थी. जिससे सुरक्षाबलों को चकमा दिया जा सके. जवानों को इनके पास एक IED भी बरामद हुआ, जिसे बाद में सुरक्षा बलों ने नष्ट कर दिया.

ये भी पढ़े : इटली में बनकर हुई तैयार विश्व की सबसे बड़ी गीता

नक्सलियों ने सुरक्षा बलों को भ्रमजाल में फसाने के लिए जो रणनीति अपनाई है उसकी कुछ तस्वीरे भी सामने आई है. तस्वीरों में साफ देखा जा सकता है कि किस तरह से एक पुतले को कपड़े पहनाकर पेड़ के पीछे खड़ा किया गया है. और जब जवान उसे देखे तो उन्हें लगे कि यह यह नक्सली हैं. ऐसा करके नक्सली जवानों पर पीछे से हमला कर सकते है. साथ ही वो जनावों की स्थिती के बारे में भी जान सकेगें और पीछे से जवानों पर हमला करके ज्यादा से ज्यादा नुकसान पहुंचा सकेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here